scriptलॉक डाउन में काशी विश्वनाथ मंदिर खुलने की उम्मीद, मंदिर प्रशासन तैयारी में जुटा | Kashi Vishwanath Mandir expected to open in Lockdown preparation start | Patrika News

लॉक डाउन में काशी विश्वनाथ मंदिर खुलने की उम्मीद, मंदिर प्रशासन तैयारी में जुटा

locationवाराणसीPublished: Jun 03, 2020 03:22:53 pm

सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर सेनेटाईज़ेशन की हो रही है तैयारी।
आदेश मिलते ही आम भक्त फिर से कर सकेंगे बाबा के दर्शन।
कोरोना महामारी के चलते आम भक्त बाबा का झांकी दर्शन ही कर पाएंगे।

Kashi Vishwanath Mandir

Kashi Vishwanath Mandir

वाराणसी. लॉक डाउन को लेकर यूपी सरकार की तरफ से आई नई गाइड लाइन में आठ जून से धार्मिक स्थलों को खोले जाने की बात कही गई है। इसके बाद लॉक डाउन के चलते बंद काशी विश्वनाथ मंदिर को प्रशासन के आदेश का इंतजार है। आदेश मिलते ही आम श्रद्धालुओं के लिये मंदिर के कपाट खोल दिये जायेंगे। हालांकि इस दौरान कोरोना महामारी के चलते आम भक्तों को केवल बाबा का झांकी दर्शन ही हो पाएगा। एक-एक भक्त की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी तभी वह बाबा का दर्शन कर पाएगा। दर्शन से लेकर आरती तक हर जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाएगा। दर्शन और निकासी के लिए भी गेट तय कर दिए गए हैं।

 

लॉक डाउन की नई गाईड लाइन आने के बाद आम भक्तों को जल्द ही काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के दर्शन की उम्मीद है। मंदिर प्रशासन भी इस तरह की तैयारियां कर रहा है कि बाबा दर्शन के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित किया जा सके। मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विशाल सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन के आदेश के बाद ही मंदिर खोला जाएगा। उसके पहले की तैयारी शुरू कर दी गई हैं।

 

मंदिर खुलेगा तो बाबा के झांकी दर्शन के लिये भक्तों को कई नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। वहां भीड़ लगाने की इजाज़त बिल्कुल नहीं होगी। सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए श्रद्धालु मंदिर परिसर में बने गोले में ही खड़े होंगे, जिसे बनाने का काम बुधवार से किया जायेगा। दर्शन से लेकर आरती तक हर जगह 2 गज़ की दूरी बनाए रखनी होगी। सभी श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग भी होगी।

दर्शन करने के लिये उत्तर के दो गेटों से प्रवेश मिलेगा इसके अलावा निकासी दक्षिण दिशा से होगी। प्रवेश द्वारों पर सेनेटाइजेशन के लिए दो ऑटोमैटिक मशीनें लगेंगी। इतना ही नहीं आरती के पहले मंदिर में सफाई की तर्ज़ पर गर्भगृह समेत पूरे मंदिर का इंडस्ट्रियल सैनिटाइजर से सेनेटाईजेशन किया जाएगा।

सीईओ ने बताया कि आम दिनों में आरती के टिकटों की सीमित बिक्री होगी। इनकी संख्या लगभग एक तिहाई कर दी गई है। साथ ही अगर मंदिर में भीड़ बढ़ती है तो ध्वनि लाउडस्पीकर के ज़रिये भक्तों को यह जानकारी दी जाएगी कि वो दर्शन के लिए दूसरे समय भी आ सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो