scriptजन्माष्टमी पर काशी विश्वनाथ का पंचबदन शृंगार, “हर” बने “हरी” मनाया श्री कृष्ण जन्मोत्सव | Kashi Vishwanath Specific makeup on Krishna Janmashtami | Patrika News

जन्माष्टमी पर काशी विश्वनाथ का पंचबदन शृंगार, “हर” बने “हरी” मनाया श्री कृष्ण जन्मोत्सव

locationवाराणसीPublished: Aug 19, 2022 06:51:56 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन भोले की नगरी काशी में श्री काशी विश्वनाथ का कृष्ण स्वरूप में भव्य शृंगार किया गया। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत डॉ कुलपति तिवारी के टेढ़ीनीम स्थित आवास पर बाबा की चल प्रतिमा की आकर्षक झांकी सजाई गई। फिर संध्या बेला में झूलनोत्व कार्यक्रम संग संगीतांजलि प्रस्तुत की गई।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बाबा विश्वनाथ का कृष्ण स्वरूप में शृंगार

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बाबा विश्वनाथ का कृष्ण स्वरूप में शृंगार

वाराणसी. श्री कृष्ण जन्माष्टी की शाम बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी श्री काशी विश्वनाथ के श्री कृष्ण स्वरूप की भव्य आकर्शक झांकी सजाई गई। ये सब श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के महंत डा. कुलपति तिवारी के आवास पर हुआ। इसके तहत बाबा विश्वनाथ की चल प्रतिमा को श्रीहरि का श्रीकृष्ण स्वरूप दिया गया।
बाबा विश्वनाथ का श्री कृष्ण स्वरूपधारी शृंगार
महंत आवास पर हुआ भव्य शृंगार

डा. तिवारी ने बताया कि टेढीनीम स्थित महंत आवास पर महंत परिवार की परंपरा के अनुसार प्रभु श्रीकृष्ण स्वरूप की झृले पर झांकी सजाई गई। हर-हरी शृंगार कर झुलनोत्सव मनाया गया। साथ ही संध्या बेला में पांच वैदिक ब्राह्मणों विविध धार्मिक अनुष्ठान संपादित किया। उन्होंने बताया कि श्रावण पूर्णिमा पर काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा विश्वनाथ के झूलनोत्सव की लोक परंपरा के निर्वाह के बाद भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी पर महंत आवास पर विशेष शृंगार व पूजन किया गया। महंत परिवार के सदस्यों ने बाबा को सिंहासन पर विराजमान कराया। महंत डा. कुलपति तिवारी ने हर (बाबा) बने हरी की आरती उतारी।
ये भी पढें- श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2022 पर काशी में “हर” बनेंगे “हरि”, अधरों पर होगी मुरली, होगा दिव्य दर्शन

सांस्कृति आयोजन भी हुए

इसके उपरांत भक्ति संगीत का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में आराधना सिंह एवं पुनीत पागल बाबा द्वारा भगवान श्रीकृष्ण के भजन गाए जाएंगे। रात्रि बारह बजे आरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो