scriptकाशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद मामले की सुनवाई 3 अक्टूबर को | Kashi Vishwanath Temple Gyanwapi Masjid Case Next Hearing on 3 October | Patrika News

काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद मामले की सुनवाई 3 अक्टूबर को

locationवाराणसीPublished: Sep 28, 2020 07:36:30 pm

काशी विश्वनाथ मंदिर ज्ञानवापी मस्जिद केस की वाराणसी की सिविल डिवीजन की अदालत में चल रही है सुनवाई।
मस्जिद पक्ष की ओर से सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड का कहना है कि मामला वर्तमान कोर्ट की सुनवाई क्षेत्रााधिकार में नहीं।
उसकी इसी सिविल रिवीजन पर सोमवार को हुई सुनवाई, अगली तारीख 3 अक्टूबर को नियत हुई है।

Gyanwapi Masjid

फाइल चित्र

वाराणसी. काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद विवाद मामले की सुनवसाई सोमवार को वाराणसी की जिला अदालत में हुई। विश्वनाथ मंदिर की ओर से सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड के उस सिविल रिवीजन को चुनौती देते हुए बहस की गई, जिसमें मुस्लिम पक्षकारों की ओर से सिविल डिविजन की अदालत को मामले की सुनवाई के क्षेत्राधिकार के सवाल पर चुनौती दी गई थी। अब इस मामले की अगली सुनवाई तीन अक्टूबर को होगी।

 

इसके पहले अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने भी अपील कर यह मांग की थी कि मामले की सुनवाई संबंधित कोर्ट के क्षेत्राधिकार में नहीं है। पर 25 फरवरी को वाराणसी की सिविल जज सीनियर डिविजन फास्ट ट्रैक की अदालत ने कमेटी की इस प्रार्थना को खारिज कर दिया था। मस्जिद कमेटी की ओर से इसके खिलाफ एक जुलाई को जिला जज की अदालत में सिविल रिवीजन दायर किया था। 18 सितंबर को सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड की ओर से भी क्षेत्राधिकार के मामले के उसी आदेश को जिला जज की अदालत में वाद दाखिल किया गया। इसी पर मंदिर पक्ष की ओर से वकीलों ने जिला जज की अदालत में आपत्ति की। वक्फ बोर्ड चाहता है कि मामला सिविल जज सीनियर कोर्ट के बजाय वक्फ ट्रिब्यूनल लखनऊ में चलाया जाय। सोमवार को मामले की सुनवाई में हुई बहस के बाद जज ने अपना आदेश सुरक्षित कर लिया और अब अगली सुनवाई 3 अक्टूबर को होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो