script

आवास गिराए जाने के दबाव से परेशान काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत कुलपति तिवारी की हालत बिगड़ी, बीएचयू में भर्ती

locationवाराणसीPublished: Oct 10, 2019 04:52:15 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

– सर सुंदर लाल चिकित्सालय के पूर्व एमएस, न्यूरोलॉजिस्ट प्रो वीएन मिश्र कर रहे इलाज- डॉ मिश्र के अनुसार हालत स्थिर- विश्वनाथ गली व्यापार मंडल ने दुकानें की बंद, बैठे धरने पर
 

काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत डॉ कुलपति तिवारी

काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत डॉ कुलपति तिवारी

वाराणसी. काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत डॉ कुलपति तिवारी की ज्यादा हालत बिगड़ गई है। उन्हें बीएचयू के सर सुंदर लाल चिकित्सालय में भर्ती किया गया है जहां न्यूरोलॉजी विभाग में इलाज चल रहाहै। चिकित्सकों के अनुसार डॉ तिवारी की स्थिर बनी है।
बता दें कि डॉ तिवारी इधर बीच काफी दिनों से अस्वस्थ चल रहे थे। उन्होंने घर से निकलना तक बंद कर दिया था। इसी बीच विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की ओर से लगातार उन पर मंदिर के सामने स्थित आवास को छोड़ने के लिए दबाव बनाया जा रहा था। सीएम योगी आदित्यनाथ जब पिछले दिनों बनारस आए थे तो विश्वनाथ गली के कई मकान मालिकों को बुलाया गया था जिसमें महंत डॉ तिवारी को भी न्योता भेजा गया था। लेकिन अस्वस्थता के चलते वह नहीं जा सके। बल्कि उन्होंने 10 अक्टूबर तक की मोहलत मांगी थी। इसके तहत उन्होंने सीएम को पत्र भी भेजा था। इस बीच मंदिर प्रशासन ने दबाव बढ़ाना शुरू कर दिया था।
बताया जा रहा है कि बीमारी की हालत में मंदिर प्रशासन के दबाव के चलते उनकी तबीयत बुधवार की शाम ज्यादा ही बिगड़ गई। इसकी सूचना पर मंदिर क्षेत्र के दुकानदार उनके समर्थन में आगे आए और दुकानें बंद कर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। रात में ही डॉ तिवारी की हालत गंभीर होने पर बीएचयू सर सुंदरलाल चिकित्सालय के न्यूरोलॉजी विभाग के पूर्व अध्यक्ष व पूर्व सीएमएस प्रो विजय नाथ मिश्र उनके इलाज के लिए आवास पहुंचे। रात में आवास पर ही चिकित्सा शुरू की गई। लेकिन हालात ज्यादा बिगड़ने पर गुरुवार को उन्हें बीएचयू अस्पताल के न्यूरोलॉजी विभाग में भर्ती कराया गया।
न्यूरोलॉजिस्ट डॉ विजय नाथ मिश्र ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि महंत जी की स्थिति गंभीर बनी है। उन्हें डिमेंसिया नामक बीमारी हो गई है। रह-रह कर वह सब कुछ भूल जा रहे हैं। इलाज चल रहा है।
विश्वनाथ गली व्यापार मंडल का धरना
इस बीच विश्वनाथ गली व्यवसायी समिति के व्यापारियों ने गुरुवार को काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन के हिटलरसाही रवैये व मनमानी के विरोध में दुकानें बंद करके धरना प्रदर्शन किया। व्यापारियों का कहना था कि बुधवार की रात मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विशाल सिंह ने लेटर जारी करके आदेश पारित किया कि ध्वस्तीकरण के नाम पर गेट न.1 ढुंढिराज गणेश प्वाइंट को बंद कर दिया जाएगा। पत्र के तहत गुरुवार की सुबह आवागमन बंद भी हो गया। साथ ही विश्वनाथ मंदिर के महंत डॉ कुलपति तिवारी को उनके ऐतिहासिक भवन जहॉ परंपरानुसार 350 वर्षो से बाबा की चल प्रतिमाओं का पूजन होता है। बाबा की पालकी यात्रा का निर्वहन होता है को जबरदस्ती बेचने के दबाव के मानसिक प्रताणना के कारण चार दिनो से अन्न-जल का त्याग कर देने से गंभीर बिमारी से ग्रस्त हो गये और उन्हे बीएचयू मे भर्ती कराना पडा। इसके विरोध में रेड जोन परिसर सहित येल्लो जोन क्षेत्र की दुकानें बंद करके व्यापारियों ने कोतवालपुरा पर धरना दिया।
कोट-
पहले हो पुनर्वास, दिन में बंद रहे ध्वस्तीकरण

कॉरिडोर कार्य योजना से हमे कोई दिक्कत नही है। घोषणाओं के बाद भी कॉरिडोर का नक्शा सार्वजानिक नही किया गया। हमारी मांग है कि ढुंढिराज गणेश से सरस्वती फाटक के बीच क्रय किए गए भवनों के दुकानदारों को पहले अन्यत्र बसा कर ही भवन ध्वस्त करने की प्रक्रिया शुरू हो। ध्वस्तीकरण का कार्य मंदिर प्रशासन रात्रि में हो और दिन में रास्ता सामान्य रखा जाय ताकि व्यापारियों के जीवन यापन पर कोई असर न पड़े और रेड जोन परिसर में पड़ने वाले ऐतिहासिक भवनो, देवालय अक्षयवट हनुमान मंदिर, शनिदेव मंदिर व कैलाश मंदिर अन्नपूर्णा मंदिर का दर्शन भक्त निरन्तर कर सके। जबतक हमारी मांग पूरी नही होगी धरना जारी रहेगा।-महेश चंद्र मिश्रा,अध्यक्ष व्यापार मंडल
वार्ता के बाद भी मनमानी
मुख्य कार्यपालक अधिकारी से कुछ दिन पूर्व वार्ता की गई थी कि रेड जोन के दुकानदारों का जब तक कही स्थान्तरण नही किया जाएगा। तबतक क्षेत्र में ध्वस्तीकरण का कार्य नही किया जायेगा। उसपर सीईओ ने सहमति जताई थी। इसके बाद भी मंदिर प्रशासन अपने मनमानी रवैये पर उतर आया और गेट न.1 को बन्द कर दिया गया। खबर लिखे जाने तक मन्दिर मजिस्ट्रेट से व्यापारियों की वार्ता जारी थी और धरना जारी रहा। – सोना लाल सेठ, महामंत्री व्यापार मंडल
धरना प्रदर्शऩ में ये रहे मौजूद
धरना प्रदर्शऩ करने वालों में मुख्य रूप से नवीन गिरी सोनालाल सेठ, राजरतन पटेल, कमल सेठ, भानु मिश्रा, मनोज साव, मुकेश बैरागी, राजकुमार सिंह, चंदन झा, सैलू साव, वीरेंद्र सेठ, गुंजन जयसवाल, भूपेंद्र शर्मा सहित सैकड़ों व्यापारी उपस्थित रहें।

ट्रेंडिंग वीडियो