scriptKashi Vishwanath temple sanctum sanctorum outer walls also gold-plated | स्वर्णमंदिर में तब्दील हुआ काशी विश्वनाथ मंदिर, स्वर्णिम आभा से दर्शनार्थी अभिभूत | Patrika News

स्वर्णमंदिर में तब्दील हुआ काशी विश्वनाथ मंदिर, स्वर्णिम आभा से दर्शनार्थी अभिभूत

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह की बाहरी दीवारें भी अब स्वर्णमंडित हो गई हैं। बता दें कि बाबा विश्वनाथ की भीतरी दीवारों को पहले ही स्वर्णमंडित किया जा चुका है। अब बाहरी दीवारों पर भी सोने का पत्तर चढाने का काम पूरा हो गया है। अब सोने के पत्तर की सुरक्षा को कोटिंग काम चल रहा है जो इसी सप्ताह पूरा हो जाने की उम्मीद है।

वाराणसी

Published: June 09, 2022 05:37:29 pm

वाराणसी. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर अब स्वर्ण मंदिर में तब्दील हो गया है। बाबा विश्वनाथ के गर्भगृह की भीतरी दीवारें तो पहले ही स्वर्णमंडित की जा चुकी थीं। अब बाहरी दीवारों पर भी सोने का पत्तर लगाने का काम पूरा हो गया है। बता दें कि मंदिर के दो शिखर पहले से ही सोने के थे, अब उसके नीचे से गर्भगृह की चौखट तक के क्षेत्र को स्वर्णमंडित कर दिया गया है। यहां ये भी बता दें कि जल्द ही मंदिर प्रशासन चौखट जो अभी चांदी की है उसे निकार कर चौखटों पर भी सोने का पत्तर लगाया जाना है।
श्री काशी विश्वनाथ मंदिर गर्भ गृह की बाहरी दीवारें भी स्वर्णमंडित
श्री काशी विश्वनाथ मंदिर गर्भ गृह की बाहरी दीवारें भी स्वर्णमंडित
जून की शुरूआत में ही शुरू हुआ था काम

बता दें कि जून के शुरूआती दिनों में ही श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह की बाहरी दीवारों को स्वर्णिण आभा से दमकाने का काम शुरू हो गया था। उस वक्त कहा गया था कि 10 दिन के भीतर गर्भगृह की बाहरी दीवारें भी स्वर्णमंडित हो जाएंगी। लेकिन तय समय से पहले ही मंदिर की बाहरी दीवारों पर शिखर से चौखट तक को भी सोने का पत्तर चढा दिया गया है। काम शुरू होने के वक्त ही मंदिर प्रशासन ने बताया था कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के स्वर्ण शिखर से नीचे मंदिर के द्वार तक सोने के पत्तर लगाने में 24-28 क्विंटल सोना लगेगा।
काशी विश्वनाथ मंदिर गर्भगृह की भीतरी दीवारें स्वर्णमंडितअब स्वर्णमंडित हो गया गर्भगृह

अब काशी विश्वनाथ का गर्भगृह पूरी तरह से स्वर्णमयी हो चुका है। गर्भगृह की बाहरी दीवारों पर भी सोने का पत्तर चढ जाने के बाद मंदिर की छटा देखते बन रही है। यहां आने वाला हर दर्शनार्थी जैसे ही मंदिर परिसर में प्रवेश करता है वो बाबा के मंदिर की अनुपम व अलौकिक छवि को एकटक निहारता रहता है। मानों आंखों में ही सदा के लिए बसा लेना चाहता हो।
बता दें कि इससे पहले इसी साल फरवरी में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह की भीतरी दीवारों को स्वर्ण मंडित किया गया था। उसमें 37 किलो सोना लगा था। यहां ये भी बता दें कि ये सोना एक दक्षिण भारतीय शिवभक्त ने दान दिया था। उसके बाद कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने उस शिवभक्त की प्रार्थना को स्वीकार करते हुए गर्भगृह की भीतरी दीवारों को स्वर्णमंडित कराने की इजाज दी थी।
मंदिर की चारों चौखट भी होगी स्वरणमंडित
गर्भगृह की भीतरी और बाहरी दीवारों को स्वर्णमंडित करने के बाद गर्भगृह के चारों द्वार के चौखट पर भी सोने का पत्तर लगाया जाएगा। फिलहाल इन चौखटो पर चांदी का पत्तर चढा है। उसे हटा कर उन्हें स्वर्णमंडित किया जाएगा। इस कार्य के निमित्त सांच तैयार कर लिया गया है।
सोने के पत्तरों पर की जा रही एक्रेलिक फाइवर कोटिंग

"श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह की भीतरी दीवारों के बाद बाहरी दीवारों को भी स्वर्णमंडित कर दिया गया है। अब एक्रेलिक फाइवर कोटिंग की जा रही है। वो काम भी दो-चार दिन में पूरा हो जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि धुआं आदि से सोने के पत्तरों को कोई नुकसान न पहुंचे। उनकी आभा धूमिल न हो। सोना लगाने का काम दिल्ली की एक निजी कंपनी ने किया है। गर्भगृह को स्वर्णमंडित करने में कितना सोना लगा है ये अभी नहीं कहा जा सकता। स्वर्ण पत्तर लगाने वाली कंपनी हमें पूरे कागज देगी तभी बताया जा सकेगा कि कुल कितना सोना लगा है।"-सुनील कुमार वर्मा, मुख्य कार्यपालक अधिकारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.