script

इस दिन हनुमान जी को चढ़ाए पान का पत्ता, नहीं रुकेंगे कोई काम, यह भी होगा लाभ

locationवाराणसीPublished: May 22, 2018 02:41:44 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

Hanuman Jayanti : मंगलवार या शनिवार को कोई भी शुभ कार्य करने से पहले हनुमान जी का नाम लेकर पान पत्ता इस्तेमाल करने से व्यक्ति का कार्य सफल होता है ,

Lord Hanuman

हनुमान

वाराणसी. संकटमोचन हनुमान जी अपने भक्तों को हर दु:ख से दूर रखते हैं। मंगलवार और शनिवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित होता है। कहा जाता है कि इस दिन का व्रत करने से कोई भी बाधा छू नहीं सकती। जिस व्यक्ति के ऊपर हनुमान जी का प्रभाव तो वह अपने जीवन में तमाम सफलताएं हासिल करता है। वहीं हनुमान जी को पान का पत्ता चढ़ाने का भी अपना अलग महत्व है। कहा जाता है कि मंगलवार या शनिवार को कोई भी शुभ कार्य करने से पहले हनुमान जी का नाम लेकर पान पत्ता इस्तेमाल करने से व्यक्ति को उस कार्य में सफलता मिलती है। स्कंद पुराण के अनुसार समुद्र मंथन के समय पहली बार पान के पत्ते उपयोग किया गया था। तभी से यह पत्ता हर शुभ कार्य में इस्तेमाल होने लगा।

वहीं घर से किसी शुभ कार्य के लिए निकलने से पहले पान के पत्ते को अपनी जेब में रखने से उस काम में कोई बाधा नहीं आती। वहीं बुधवार को पान का सेवन करना बहुत शुभ होता है। इस दिन पान का सेवन करने से आत्मविश्वास बढ़ता है। पान के पत्तों को यदि आप घर के मुख्य द्वारा पर टांगते हैं तो इससे घर की नकारात्मकता खत्म हो जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो