scriptवाराणसी में बना उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा सरकारी स्मार्ट स्कूल, शिक्षा मॉडल पर है आधारित, जानें मिलने वाली सुविधाएं | Largest Government Smart School made in Varanasi know its facilities | Patrika News

वाराणसी में बना उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा सरकारी स्मार्ट स्कूल, शिक्षा मॉडल पर है आधारित, जानें मिलने वाली सुविधाएं

locationवाराणसीPublished: Jun 23, 2021 10:37:11 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

Largest Government Smart School made in Varanasi know its facilies-उत्तर प्रदेश में एक ऐसा सरकारी स्कूल बना कर तैयार किया जा रहा है, जिसमें आधुनिक सुविधाओं को शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में नगर निगम का एक ऐसा स्मार्ट स्कूल तैयार हुआ है, जो अपने आप में खास है

Largest Government Smart School made in Varanasi

Largest Government Smart School made in Varanasi

वाराणसी. Largest Government Smart School made in Varanasi know its facilies. सरकारी स्कूल (Government Schools) का नाम सुनते ही जर्जर दीवारोंं के बीच दो-तीन कमरे, ब्लैक बोर्ड और स्लेट पर पढ़ते बच्चों की तस्वीर जहन में आती है। लेकिन उत्तर प्रदेश में एक ऐसा सरकारी स्कूल बना कर तैयार किया जा रहा है, जिसमें आधुनिक सुविधाओं को शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में नगर निगम का एक ऐसा स्मार्ट स्कूल तैयार हुआ है, जो अपने आप में खास है। यहां बच्चों को पढ़ाने के लिए हाई फाई क्लास रूम है।कॉमन हाल, कैंटीन, प्रार्थना कक्ष समेत अन्य सुविधाओं को भी जोड़ा गया है। स्कूल में सोलर सिस्टम और रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का कॉन्सेप्ट भी डाला गया है। बच्चों को आम ब्लैक बोर्ड पर पढ़ाने की जगह डिजिटल ब्लैक बोर्ड से पढ़ाया जाएगा। यह कहने को तो सरकारी है लेकिन इसका लुक और डिजाइन किसी प्राइवेट स्कूल जैसा है। स्कूल को बनारस के शिक्षा मॉडल के आधार पर बनाया गया है, जिसकी चर्चा भाजपा अक्सर अपनी उपलब्धियों में करती है। खुद पीएम मोदी बनारस के शिक्षा मॉडल की तारीफ कर चुके हैं। स्कूल का बजट 14.21 करोड़ है।
पीएम मोदी देंगे सौगात

वाराणसी के मछोदरी इलाके में बनकर तैयार यह स्मार्ट स्कूल सरकारी विद्यालयों में दी जाने वाली शिक्षा के लिए नए आयाम खोलेगा। कभी यहां नगर निगम का जूनियर हाईस्कूल हुआ करता था, जिसे तोड़कर अब यहां हाईस्कूल तक का स्मार्ट स्कूल बनाया गया है। करीब 4500 वर्ग फीट में बने इस स्कूल में करीब 39 कमरे हैं, जिसमे करीब 36 कमरों में क्लास चलेंगी। स्कूल की इमारत तैयार करने का काम लगभग पूरा होने की कगार पर है। फर्नीचर समेत दूसरे जरूरी सामानों का ऑर्डर भेज दिया गया है। तीन से चार दिन में स्कूल चमकने लगेगा। जल्द ही पीएम मोदी काशी आकर इसकी सौगात भी देंगे।
वाराणसी में बना उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा सरकारी स्मार्ट स्कूल, शिक्षा मॉडल पर है आधारित, जानें मिलने वाली सुविधाएं
यूपी में कहीं नहीं ऐसा सरकारी स्कूल

यहां के प्रधानाचार्य अग्नि सिंह कहते हैं कि पूरे यूपी में ऐसा सरकारी स्कूल अभी नहीं है। कभी कल्पना नहीं की थी कि ऐसा स्कूल भी यहां बनेगा। इसके लिए उन्होंने पीएम मोदी और सीएम योगी को धन्यवाद दिया है। प्रधानाचार्य ने कहा कि पीएम मोदी की इच्छा शक्ति और नेक नीयत का ही श्रेय है कि बनारस को ऐसा स्कूल मिल रहा है। वह सीएम योगी के लगातार निगरानी करने को भी बड़ी वजह मानते हैं।
जानें स्कूल के बारे में खास बातें

स्कूल को 14.21 करोड़ के बजट में तैयार किया जाएगा। 4500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में फैले इस स्कूल के भवन लगभग 1500 वर्ग मीटर बड़े होंगे। ग्राउंड फ्लोर पर 14 कमरे, प्रथम तल पर 11 कमरे और दूसरे पर 14 कमरे होंगे। ग्राउंड फ्लोर पर प्राइमरी क्लास और प्रशासनिक भवन बना होगा। प्रथम तल पर द्वितीयक कक्षाएं चलेंगी। यहां पुस्तकालय भी बना होगा। वहीं, दूसरे तल पर स्किल डेवलपमेंट सेंटर और कम्प्यूटर रूम विकसित होगा। इसके अलावा स्कूल में 250 वर्ग मीटर का बहुउपयोगी हॉल होगा। फायर फाईटिंग सुविधाएं और रेन वॉटर हार्वेस्टिंग की सुविधा होगी। लगातार बिजली सप्लाई के लिए जेनसेट, आरओ वाटर आदि भी होगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x80qk88
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो