script

मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा वाराणसी में 15 नवम्बर को होगी

locationवाराणसीPublished: Nov 14, 2021 04:51:36 pm

– रविवार शाम को मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा वाराणसी पहुंच गई थी। दुर्गाकुंड स्थित मां कुष्मांडा मंदिर परिसर में मां अन्नपूर्णा ने विश्राम किया। सूबे के 18 जिलों से होते मां अन्नपूर्णा की मूर्ति रविवार शाम बनारस पहुंची। चुनार के बलुआ पत्थर से बनी इस प्रतिमा में मां के एक हाथ में खीर का कटोरा और दूसरे हाथ में चम्मच है।

मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा वाराणसी में 15 नवम्बर को होगी

मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा वाराणसी में 15 नवम्बर को होगी

वाराणसी. 108 साल बाद मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा को सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा श्री काशी विश्वनाथ धाम के ईशान कोण पर सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे। रविवार शाम को मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा वाराणसी पहुंच गई थी। दुर्गाकुंड स्थित मां कुष्मांडा मंदिर परिसर में मां अन्नपूर्णा ने विश्राम किया।
18वीं शताब्दी की मां अन्नपूर्णा की मूर्ति 108 साल पहले वर्ष 1913 में वाराणसी के मंदिर से चुरा ली गई थी। और कनाडा की रेजिना यूनिवर्सिटी के मैकेंजी आर्ट गैलरी संग्रह का हिस्सा थी। यूनिवर्सिटी के कुलपति ने भूल सुधार करते हुए पिछले साल ओटावा में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया को यह मूर्ति सौंपी। केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने गुरुवार को देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति उत्तर प्रदेश सरकार को सौंपी। सूबे के 18 जिलों से होते मां अन्नपूर्णा की मूर्ति रविवार शाम बनारस पहुंची। चुनार के बलुआ पत्थर से बनी इस प्रतिमा में मां के एक हाथ में खीर का कटोरा और दूसरे हाथ में चम्मच है।
Dhanteras 2021 : मां अन्नपूर्णा के दर्शन से कोरोना से मिलेगी मुक्ति दूर होगी आर्थिक मंदी, साल में चार दिन ही खुलता है दरबार

धर्मगुरुओं से करेंगे संवाद :- सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद धर्मगुरुओं से संवाद करेंगे। सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में जगह निर्धारित की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो