scriptनवरात्रि पर सुहागिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, नाराज हो जाएंगी मां दुर्गा | Married woman Do not these mistake in navratri lest angry maa durga | Patrika News

नवरात्रि पर सुहागिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, नाराज हो जाएंगी मां दुर्गा

locationवाराणसीPublished: Oct 10, 2018 03:37:48 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

इसमें मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा होता है। भक्त माता रानी को प्रसन्न करने के लिए भक्ति भाव से माता के नौ दिनों पूजा पाठ व्रत आदि करते है

Maa Durga

Maa Durga

वाराणसी. हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है। आज से शारदीय नवरात्रि का आरम्भ हो गया है। यह 10 अक्टूबर से शुरू होकर 18 अक्टूबर तक चलेगा। इसमें मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा होता है। भक्त माता रानी को प्रसन्न करने के लिए भक्ति भाव से माता के नौ दिनों पूजा पाठ व्रत आदि करते है। नवरात्र के नौ दिनों में माता के नौ रूपों में पूजा की जाती है । महिलाओं के लिए ये पर्व और भी ख़ास है क्योंकि जो महिलाएं नवरात्रि के नौ दिनों में माँ गौरी की पूजा करती है मां उसे विशेष वरदान देती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बता रहे है जो नवरात्र के दौरान महिलाओं को भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। ये वो सावधानियां है जो महिलाओं को अनजाने में होने वाली गलतियों से बचाती है।
1.ध्‍यान रहे की इन 9 दिनों के दौरान अपने घरों में लहसुन और प्याज प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए।
2.वहीं इसके साथ ही साथ ये भी बता दें कि नवरात्र के दिनों में सुहागिन महिलाएं और पुरूष को इन 9 दिनों में व्यक्ति को दाढ़ी, नाखून व बाल नहीं कटवाने चाहिए। शास्त्रों में इस काम को नवरात्रों के दौरान करने से साफ़ मना किया है।
3.वहीं आपको ये भी बता दें कि नवरात्र के इन नौ दिनों में मनुष्य को मांस और मदिरा का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
4.ध्‍यान रहे कि नवरात्र के इन 9 दिनों मे अगर आप व्रत में हैं या फिर व्रत में नहीं भी हैं तो आपको ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करना चाहिए। इससे माता की कृपा आपपर बनी रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो