scriptसरकारी प्राइमरी स्कूलों में केंद्रीयकृत रसोईघर (अक्षय पात्र) से वितरित होगा MDM | MDM will distribute by centralized kitchen Akshaya Patra in government primary schools | Patrika News

सरकारी प्राइमरी स्कूलों में केंद्रीयकृत रसोईघर (अक्षय पात्र) से वितरित होगा MDM

locationवाराणसीPublished: Jun 26, 2022 01:20:53 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने वाराणसी दौरे के दौरान केंद्रीयकृत रसोईघर (अक्षय पात्र) का निरीक्षण किया। ये अक्षय पात्र 24 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। अब जल्द ही सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को इसी अक्षय पात्र में बना MDM वितरित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने चाइल्ड केयर सेंटर का भी मुआयना किया और बच्चों को उपहार भी दिए।

चाइल्ड केयर यूनिट में बच्चों को उपहार देते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

चाइल्ड केयर यूनिट में बच्चों को उपहार देते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

वाराणसी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान अर्दली बाजार के एलटी कॉलेज परिसर में निर्मित केंद्रीकृत रसोईघर (अक्षय पात्र) का निरीक्षण किया। ये रसोई घर 24 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ है। जल्द ही इससे सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चो को मध्याह्न भोजन (MDM) वितरित किया जाएगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने चाइल्ट केयर सेंटर का भी निरीक्षण किया और बच्चों को उपहार बांटा।
अक्षय पात्र का निरीक्षण करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
शुरूआत में 25 हजार बच्चों के लिए बनेगा भोजन

बता दें कि जिले में1143 परिषदीय विद्यालय हैं। अक्षय पात्र फाउंडेशन ने केंद्रीयकृत रसोई की शुरुआत जुलाई से करने का लक्ष्य रखा है। इससे 25 हजार बच्चों को भोजन वितरित किया जाएगा। छह माह बाद रसोईघर की क्षमता बढ़ाकर एक लाख तथा 01 वर्ष बाद दो लाख करने का लक्ष्य रखा गया है। इस रसोई घर से भोजन वितरित होने से विद्यालयों के शिक्षकों को मध्याह्न भोजन बनवाने से मुक्ति मिलेगी। साथ ही बच्चों को अब मशीनीकृत आधुनिक रसोई से शुद्ध व पौष्टिक गरमागर्म मध्याह्न भोजन (एमडीएम) मिलेगा।
ये भी पढें- वाराणीस में सीएम की समीक्षा बैठकः पीएम आवास में वसूली की शिकायत पर जांच के निर्देश

चाइल्ड केयर सेंटर में मुख्यमंत्री ने बच्चों को वितरित किए उपहार

मुख्यमंत्री ने चाइल्ड केयर सेंटर का भी निरीक्षण किया। इस सेंटर में छोटे-छोटे बच्चों को देख मुख्यमंत्री ने बच्चों व उनके परिजनों से उनका कुशलक्षेम भी जाना। साथ ही बच्चों को उपहार भी वितरित किया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने डायरेक्टर डॉ. सत्यजीत प्रधान से यहां की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी भी ली। वर्तमान में यहां पर कुल 18 बच्चे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो