PM मोदी के संसदीय क्षेत्र में काम मांगने फावड़े, तसले के साथ निकले मजदूर

Ajay Chaturvedi

Publish: Dec, 07 2017 05:42:49 (IST)

Varanasi, Uttar Pradesh, India

वाराणसी/ रोहनिया. आराजी लाईन विकास खंड में मनरेगा के तहत काम न मिलने से भुखमरी के कगार पर खड़े राजातालाब तहसील क्षेत्र के दर्जनों गांव के ग्रामीणों ने गुरुवार को मनरेगा मजदूर यूनियन के बैनर तले यूनियन संयोजक सुरेश राठौर के नेतृत्व में ब्लॉक का घेराव किया। फावड़ा, तसला व कुदाल आदि के साथ ब्लॉक दफ्तर पहुंचे मजदूरों ने सेकेट्री, प्रधान पर मनमानी करने का आरोप लगाते हुए बीडीयो हेमंत कुमार सिंह को ज्ञापन सौंपकर 750 से अधिक मजदूरों ने काम के लिए आवेदन कर मनरेगा के अंतर्गत 14 दिनों का काम मांगा। काम की मांग 15 दिनों मे पूरी ना होने पर बेरोजगारी भत्ता के लिए आंदोलन करने की चेतावनी दी।

आंदोलित मनरेगा मजदूर

ग्रामीणों में भारी आक्रोश दिखा उन्होंने सेक्रेट्री व ब्लाक के अन्य अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान हुईं सभा में सुरेश राठौर ने कहा कि पूर्व में मनरेगा के तहत मजदूरों द्वारा किये गये कार्य का पैसा समय से नहीं दिया जा रहा है। बार-बार काम का आवेदन पत्र देने के बावजूद कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

आंदोलित मनरेगा मजदूर

अध्यक्षता कर रहे ज़िला पंचायत सदस्य प्रतिनीधी योगी राज सिंह पटेल ने कहा कि मनरेगा में काम नहीं मिलनें से न केवल गांव का विकास ठप है बल्कि मजदूरों को काम भी नहीं मिल पा रहा है। कई बार गांव के विकास के लिए कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत किया गया लेकिन उसकी स्वीकृत नहीं की जा रही है। इसके लिए प्रशासन द्वारा सिर्फ आश्वासन ही मिल रहा है। यदि यही हाल रहा तो हम बड़ा आंदोलन करने को बाध्य होंगे।

आंदोलित मनरेगा मजदूर

संचालन महेंद्र राठौर ने किया जबकि सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने आभार जताया। इस दौरान योगीराज सिंह पटेल सुरेश राठौर राजकुमार गुप्ता महेंद्र राठौर संतलाल विश्वकर्मा गणेश शर्मा छोटू सेवा लाल पटेल उर्मिला विश्वकर्मा रीनू श्रद्धा देई कलावती सोनू अनीता चंदा कविता शीला मीनू कुसुम बिंदु अंजू सुशीला श्यामप्यारी सूरजा फुलबशा कमला मदन मोहन मोती आदि उपस्थित थे।

आंदोलित मनरेगा मजदूर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned