BREAKING-शहर होगा अतिक्रमण मुक्त, करसड़ा प्लांट की कमान नई कंपनी के हाथ

20 मई को फिर आयेंगे नगर विकास मंत्री, जानिए और रहा खास

Devesh Singh

15 Apr 2017, 05:58 PM IST

वाराणसी. नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि शहर को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए अभियान चलाया जायेगा। इस कार्य में सभी लोग को सहयोग करना चाहिए। करसड़ा में अब इको फ्रेंडली कूड़े से बिजली बनाने के लिए प्लांट बनायेगी। इस प्लांट से 45 लाख मीट्रिक ट्रन कूड़े से 900 मेगावाट बिजली बनेगी।
सर्किट हाउस में शनिवार को मीडिया से अपने निरीक्षण को साझा करते हुए शहर विकास मंत्री ने कहा कि यूपी में सरकार बदल गयी है और सभी काम जमीन पर दिखायी देंगे। उन्होंने कहा कि शहर व ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों की 15 जून तक गड्ढा मुक्त करने का निर्देश दिया गया है, जिसका सभी अधिकारियों को कड़ाई से पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के साथ बैठक करके अतिक्रमण, पार्किंग, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट व पेयजल आपूर्ति पर मंथन किया गया है। यूपी सरकार ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के निस्तारण के जिम्मेदारी इको ग्रीन को सौंपी गयी है। यूपी सरकार को इसके लिए पैसा नहीं देना होगा। हम सिर्फ जमीन दे रहे हैं और कंपनी खुद ही प्लांट लगायेगी। काशी में करसड़ा में यह प्लांट छह माह में काम करने लगेगा।


पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में होगा गोशाला का निर्माण
नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि यहां पर एक गोशाला का निर्माण किया जायेगा। गोशाला में सड़कों पर घूमने वाली गाय को रखा जायेगा। साथ ही अन्य आवारा पशुओं को भी यहां रखने की व्यवस्था की जायेगी।



15 दिन में मिल जायेगी ओवरहैड टैंक की जांच रिपोर्ट
नगर विकास मंत्री ने कहा कि शहर में दो दर्जन से अधिक ओवरहैड टैंक के निर्माण को लेकर जो शिकायत मिली है उसकी टीसीएस से जांच कराने का निर्देश दिया गया है। कमिश्रर से 15 दिन में जांच रिपोर्ट देने को कहा गया है। रिपोर्ट के आधार पर ही कार्रवाई की जायेगी।



नमामि गंगे को लेकर दिया केन्द्रीय मंत्री उमा भारती के विपरित बयान
केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने कहा था कि सीवर का पानी एसटीपी में शोधन किया जायेगा। इसके बाद भी इसे गंगा में गिरने नहीं दिया जायेगा। मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि गंगा किनारे एसटीपी बनेगा। इसमे सीवर के पानी का शोधन करने के बाद ही गंगा में डाला जायेगा। मीडिया ने जब मंत्री से उमा भारती का बयान याद दिलाया तो उन्होंने कहा कि जो केन्द्रीय मंत्री कहेगी। वही होगा।


अब घरों में नहीं जायेगा पेयजल के साथ सीवर का पानी
मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि अब घरों में पीने के पानी के साथ सीवर का पानी नहीं जायेगा। बैठक में 14 से 15 स्थानों की जानकारी मिली है, जहां से पेयजल आपूर्ति में सीवर का पानी जाता है। अधिकारियों को तुरंत इसे ठीक करने को कहा गया है। एक माह में यह काम हो जायेगा। उन्होंने कहा कि खराब हैंडपंपों को ठीक करने को भी कहा गया है।




साथ स्थानों पर बनेगा पार्किंग जोन
नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि यहां पर अतिक्रमण के साथ पाॄकग बड़ी समस्या है। इसके चलते यातायात व्यवस्था प्रभावित होती है। शहर में सात स्थानों का चयन किया गया है, जहां पर पर्किंग जोन बनाया जायेगा। इसे बनाने में एक बात का ध्यान रखा जायेगा कि जहां पर जरूरत हो, वहीं पर पार्किंग जोन बनाया जाये। उन्होंने कहा कि पुलिस, नगर निगम व मजिस्ट्रेट मिल कर शहर को अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए अभियान चलायेंगे।




सीएम योगी का निर्देश सुनाना नहीं भूले
मंत्री ने पत्रकारा वार्ता खत्म होने से पहले सीएम आदित्यनाथ योगी का निर्देश भी सुना दिया। उन्होंने कहा कि अब महापुरुषों की जयंती के दिन अवकाश नहीं होगा। इस दिन स्कूलों में बच्चों को महापुरुषों के जीवन से अवगत कराया जायेगा।




20 मई को फिर आयेंगे सुरेश खन्ना
नगर विकास मंत्री ने कहा कि अधिकारियों से स्पष्ट कर दिया गया है कि यदि कार्य में लापरवाही होती है तो कार्रवाई होगी। वह 20 मई को फिर आयेंगे और योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे। पत्रकार वार्ता में पिंडरा विधायक डा.अवधेश सिंह, कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव, शहर उत्तरी के विधायक रवीन्द्र जायसवाल, अशोक तिवारी आदि बीजेपी नेता उपस्थित थे।

PM Narendra Modi pm modi Narendra Modi
Show More
Devesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned