जुलाई में जमकर बरसे बादल, माह की बारिश का हुआ कोटा पूरा

जुलाई में जमकर बरसे बादल, माह की बारिश का हुआ कोटा पूरा
Rain

Devesh Singh | Updated: 26 Jul 2019, 06:54:46 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

आगे भी मौसम में राहत मिलने की उम्मीद, कही हल्की तो कही तेज हो सकती है बारिश

वाराणसी. मानसून 2019 पर अल नीनो का असर साफ दिखायी पड़ा है। कही पर अधिक तो कही पर कम बारिश हुई है। बारिश के लिहाज से जुलाई बनारस के लिए अच्छा बीत रहा है। माह भर की बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। आसमन में बादल छाये हुए हैं, जिसके चलते आने वाले दिनों में भी अच्छी बारिश होने की संभावना बनी हुई है।
यह भी पढ़े:-पत्नी ने पति की टीबी से मौत बता किया था अंतिम संस्कार, हुआ खुलासा तो सभी रह गये दंग



बनारस में पिछले कुछ दिनों से मानसून मेहरबान है। कभी हल्की व कभी तेज बारिश होने से गर्मी का असर कम हुआ है। जून में बहुत कम बारिश होने से किसानों की परेशानी बढ़ गयी थी उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि आने वाले दिनों में बारिश का हाल कैसा होगा। जुलाई की बारिश ने किसानों की समस्या को कम कर दिया है। इस माह अभी तक सामान्य से अधिक बारिश हो चुकी है। अभी माह खत्म होने में पांच दिन बाकी है और इस माह तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है ऐसे में बारिश के लिहाज में जुलाई अच्छा बीता है।
यह भी पढ़े:-भोर में हुए एनकाउंटर में शातिर बदमाश घायल, दरोगा को भी लगी गोली



मानसून द्रोणिका के चलते मिली है बारिश की सौगात
मौसम वैज्ञानिक प्रो.एसएन पांडेय ने बताया कि मानसून द्रोणिका पूर्वांचल के उपर बनी हुई है, जिसके चलते किसी क्षेत्र में तेज तो कही पर हल्की बारिश हुई है। दो साईकोनिक सिस्टम भी सक्रिय है इसलिए आसमान में बादल छाये हुए हैं और जहां पर नमी मिल रही है वहां पर बादल बरस रहे हैं। बारिश का यह क्रम आने वाले दिनों मेें ऐसा ही रहने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम बन रहा है जो ३१ जुलाई से अपना असर दिखा सकता है इसके चलते अगले माह के शुरूआती दिनों में भी बारिश की सौगात मिल सकती है।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में शुरू हुआ यह प्रोजेक्ट तो बदल जायेगी शहर की तस्वीर



सामान्य से चार प्रतिशत अधिक हो चुकी है बारिश
प्रो.एसएन पांडेय ने बताया कि जुलाई में 331 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना जाता है और अभी तक 337 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो सामान्य से चार प्रतिशत ज्यादा है। पिछले साल कम बारिश हुई थी उस हिसाब से देखा जाये तो इस बार बनारस में सामान्य बारिश होने की संभावना बनी हुई है।
यह भी पढ़े:-Kargil Vijay diwas-शरीर पर लगी थी आठ गोलियां, फिर भी आलिम अली ने लहराया जुबार हिल पर तिरंगा

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned