script

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में बजेगा विकास का डंका, दिसम्बर तक पूरे हो जाएंगी कई बड़ी योजनाएं

locationवाराणसीPublished: May 21, 2018 09:33:02 am

मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक में सौंपी गयी है दिसम्बर तक पूरे होने वाले विकास कार्यों की सूची।

Narendra Modi and Yogi Adityanath

नरेन्द्र मोदी और योगी आदित्यनाथ

वाराणसी. पिछले चार साल से विपक्ष लगातार सरकार को विकास को लेकर घेरता रहा है। खासतौर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनके संसदीय क्षेत्र में विकास न होने का दावा किया जाता रहा है। काशी को क्योटो बनाने की पीएम की बात को तो विपक्ष अब तंज की तरह कहने लगा है। पर इस साल के अंत तक वाराणसी में इतनी सारी बड़ी योजपनाएं पूरी हो जाएंगी कि शायद विपक्ष का मुंह अपने आप ही बंद हो जाए। वाराणसी के जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री को बाकायदा ऐसे विकास कार्यों की सूची सौंपी है जो आगामी दिसम्बर महीने तक पूरे हो जाएंगे।
भाजपा सरकार को साम्प्रदायिकता के बाद अगर सबसे ज्यादा घेरने की कोशिश की गयी है तो विकास के मुद्दे पर। लगातार यह कहा जाता रहा है कि पीएम का विकास सिर्फ हवा में हो रहा है। न तो सरकार के पास विकास का कोई खाका है और न ही इसके लिये कोई खास काम किया जा रहा है। इसको लेकर यहां तक कहा जाने लगा कि पीएम मोदी शायद वाराणसी सीट छोड़कर लोकसभा का चुनाव कहीं और से लड़ सकते हैं। इसकी खूब चर्चा हुई।
हालांकि जिस तेज गति से वाराणसी में विकास कार्यों को पूरा करने में निर्माण इकाइयां लग गयी हैं और सरकार खुद इसकी निगरानी रख रही है। ऐसी सूरत में जल्द ही कई बड़ी विकास परियोजनाएं पूरी हो जाएंगी। दिसम्बर 2018 तक ऐसे कई काम पूरे होने का दावा प्रशासन ने किया है। न सिर्फ दावा किया है बल्कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब कमिश्नरी सभागार में समीक्षा बैठक ले रहे थे तो खुद कमिश्नर ने ऐसी योजनाओं की सूची सीएम को सौंपी।
इनमें बहुप्रतीक्षित रिंग रोड, पंपिंग स्टेशन समेत 16 योजनाएं तो जून के महीने में ही पूरा कर लिये जाने का दावा किया गया है। इसके अलावा मंडुआडीह रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण, गैस परियोजना, परिशेबल कार्गो, टाउनहॉल रिडेवेलपमेंट, दुर्गाकुंड से अस्सी घाट तक हेरिटेज का विकास, हृदय योजना के तहत बनारस के 81 हेरिटेज स्थलों में से 70 का सुंदरीकरण, इसी योजना के तहत हेरिटेज पोल व लाइट प्रोजेक्ट, 24 हेरिटेज सड़कों का निर्माण, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण विदधुतीकरण आदि कामों के अलावा पेयजल, शौचालय, आवास और एसटीपी व शादी नाले का जीर्णाद्धार आदि योजनाएं भी दिसम्बर तक पूरी हो जाने की बात कही गयी है।

ट्रेंडिंग वीडियो