गलियों के शहर काशी में दौड़ेगी मोटर साईकिल एंबुलेंस

गलियों के शहर काशी में दौड़ेगी मोटर साईकिल एंबुलेंस
motor cycle ambulance

मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी को मुख्यमंत्री अखिलेश का गिफ्ट

विकास बागी
वाराणसी. शिव की नगरी काशी को गलियों का शहर कहां जाता है। बनारस की संकरी गलियों में एंबुलेंस नहीं पहुंच पाने के कारण समय से उपचार न मिलने के चलते कई मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। चुनावी माहौल में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने वाराणसी को बड़ा तोहफा दिया है। अब जल्द ही काशी की गलियों में मोटर साईकिल एंबुलेंस दौड़ती दिखेगी। गलियों में रहने वाले लोगों के लिए मोटर साईकिल एंबुलेंस बहुत बड़ी सौगात है। 
108 व 102 एंबुलेंस सेवा के बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मरीजों की सहायता के लिए मोटर साईकिल एंबुलेंस शुरू की है। उत्तर प्रदेश सरकार ने मोटर साईकिल एंबुलेंस सेवा के लिए प्रथम चरण में 33 करोड़ रुपये का प्रस्ताव पास किया है। इस धनराशि से 87 मोटरसाईकिल एंबुलेंस की खरीद होगी। मोटरसाईकिल एंबुलेंस योजना के प्रथम चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी, लखनऊ एवं कानपुर का चयन किया गया है। जरूरत के हिसाब से मोटर साईकिल एंबुलेंस का वितरण इन तीनों शहरों को होगा।  
 
मोटर साईकिल एंबुलेंस की खासियत
मोटर साईकिल एंबुलेंस को इस तरीके से तैयार किया गया है कि मरीज आराम से लेटकर घर से अस्पताल तक पहुंच सकता है। सायरन युक्त मोटर साईकिल एंबुलेंस में बांयी तरफ मरीज के लिए स्ट्रेचर लगाया गया है। एक नजर में देखने से ऐसा प्रतीत होता है कि बाइक और ई-रिक्शा को मिलाकर यह एंबुलेंस तैयार की गई है। इस एंबुलेंस में प्राथमिक चिकित्सा की पूरी व्यवस्था है। 

कानून-व्यवस्था चुस्त करने को दे चुके हैं साईकिल
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कानून-व्यवस्था चुस्त रखने के लिए गलियों में पुलिस गश्त के लिए बनारस समेत सूबे के कई जिलों में पुलिस महकमे को साईकिल दी थी। वाराणसी के प्रत्येक थाना में दो-दो साईकिल आई थी। मंशा यह थी कि गलियों में गश्त होगी लेकिन आज वह साईकिलें थानों की शोभा भर बढ़ा रही है। कई साईकिल की हवा निकल चुकी है तो कुछ थानों से साईकिल लापता होने की भी सूचनाएं हैं। 
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned