scriptमुख्तार अंसारी के करीबी कोयला माफिया का शाॅपिंग माल समेत करोड़ों की सम्प्त्ति जब्त | Mukhtar Ansari Close Coal Mafia Umesh Singh Shopping Mall Seized | Patrika News

मुख्तार अंसारी के करीबी कोयला माफिया का शाॅपिंग माल समेत करोड़ों की सम्प्त्ति जब्त

locationवाराणसीPublished: Aug 12, 2020 06:00:41 pm

यूपी पुलिस द्वारा मुख्तार अंसारी गैंग और उनके करीबियों पर लगातार ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है।

Property Seized

संपत्ति जब्त

मऊ. यूपी पुलिस बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी और उनके करीबियों पर शिकंजा कसती जा रही है। मुख्तार के करीबियों और उनके गैंग से जुड़े लोगों के लाइसेंस निरस्त कराकर असलहे जब्त किये जा रहे हैं तो इस गैंग के आथिर्क साम्राज्य को ध्वस्त करने के लिये भी लगातार कार्रवाई चल रही है। मुख्तार के करीबी व उनके गैंग की गतिविधियां संचालित करने के लिये आर्थिक स्रोतों पर पुलिस की पैनी नजर है। ऐसी संपत्तियां या तो जब्त की जा रही हैं या फिर सील किया जा रहा है। इस क्रम में मऊ में मुख्तार अंसारी के बेहद खास कहे जाने वाले कोयला माफिया उमेश सिंह का शाॅपिंग माल समेत करोड़ों की सम्पत्ति जब्त कर ली गई। साथ ही उसकी लग्जरी गाड़ियां भी जब्त की गई हैं। उमेश सिंह मऊ के चर्चित मन्न सिंह हत्याकांड में मुख्तार का सह अभियुक्त रहा है। उसके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई के संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई की गई है।


सिटी मजिस्ट्रेट जेएन सचान, सीओ सिटी नरेश कुमार भारी संख्या में पुलिस बल लेकर उमेश सिंह के भीटी चौराहा स्थित शाॅपिंग माल पहुंचे। लाउडस्पीकर से माल के सभी दुकानदारों और ग्राहकों को माल खाली कर परिसर से निकल जाने को कहा गया। इसके बाद आगे की कार्रवाई की गई।

 

एसपी अनुराग आर्या ने बताया कि कोयला माफिया की अवैध रूप से जुटाई गई साढ़े छह करोड़ की सम्पत्ति जब्त की गई है। साढ़े पांच करोड़ की कीमत के शापिंग माल के अलावा ट्रक और चार पहिया समेत कइर् वाहन इसमें शामिल है। एसपी के मुताबिक उमेश सिंह पिछले दो दशक में कोयला माफिया के रूप में उभरा है। यह इंदारा में कोल डिपो का संचालन करता है। व्यापारियों को डरा-धमकाकर एकक्षत्र राज चलाता है। उन्होंने बताया कि इसकी अन्य संपत्तियों के साथ ही परिवार व करीबियों की संपत्तियों की भी जानकारी जुटाई जा रही है।

 

बताते चलें कि पिछले कुछ महीनों से पुलिस बाहुबली मुख्तार के करीबियों पर पूर्वांचल के विभिन्न जिलों में लगातार कार्रवाई कर रही है। मऊ, जौनपुर, वाराणसी समेत जिलों में मुख्तार गैंग से जुड़े मछली कारोबारियों को न सिर्फ जेल भेजा है बल्कि उनकी करोड़ों की सम्पत्ति भी जब्त कर ली गई है। इसके अलावा मुख्तार की पत्नी समेत उनके दो दर्जन करीबियों के लाइसेंस निरस्त कराकर शस्त्र जमा कराए गए हैं। पुलिस का कहना है कि अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

 

आजमगढ़ में कुंटू सिंह की सम्पत्ति जब्त

पूर्व विधायक सर्वेश सिंह सीपू की हत्या सहित पांच दर्जन से अधिक संगीन आपराधिक मुकदमों में नामजद माफिया गैंग डी-11 के सरगना ध्रुव कुमार सिंह उर्फ कुंटू सिंह की ढाई करोड़ की प्रापर्टी प्रशासन द्वारा जब्त कर ली गई। कुंटू सिंह की प्रापर्टी जब्त करने की यह दूसरी कार्रवाई है। इसके पहले प्रशासन ने छह करोड़ की संपत्ति जब्त की थी। तहसीलदार सगड़ी को जब्त की गई संपत्ति का प्रशासक नियुक्त किया गया है।

 

बीते एक जुलाई को कुंटु सिंह की साढ़े छह करोड़ की सम्पत्ति जब्त करने के बाद प्रशासन ने एक बार फिर उसकी ढाई करोड़ की सम्पत्ति जब्त कर ली। कुंटू के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए एसडीएम सगड़ी अरबिंद कुमार सिंह, सीओ सगड़ी सिद्धार्थ कुमार तोमर के साथ ही जीयनपुर कोतवाली प्रभारी गजानन्द चैबे, बिलरियागंज, महराजगंज व रौनापार थाना की पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे। लाउडस्पीकर से एनाउंसमेंट करवाया, फिर ढोल-ताशा बजवाकर डुगडुगी पिटवाई। इसके बाद उसकी संपत्ति को जब्त कर ली गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो