scriptBIRTHDAY SPECIAL: मुलायम सिंह का पांच मिनट का भाषण और मुस्लिमों ने बृजभूषण तिवारी को जीता दिया | Mulayam Singh Yadav Birthday Special story when Brijbhushan tiwari won | Patrika News

BIRTHDAY SPECIAL: मुलायम सिंह का पांच मिनट का भाषण और मुस्लिमों ने बृजभूषण तिवारी को जीता दिया

locationवाराणसीPublished: Nov 22, 2019 10:20:38 am

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी एक ऐसी कहानी है जिसकी चर्चा हमेशा की जाती है ।

Mulayam Singh Yadav Birthday

मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन

वाराणसी. समाजवादी पार्टी के संरक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव आज अपना 80वां जन्मदिन मना रहे हैं । मुलायम सिंह यादव यूपी के ऐसे धुरंधर नेता माने जाते हैं, जिन्होंने साधारण परिवार से निकलकर प्रदेश और देश की सियासत में एक बड़ी पहचान बनाई। वह तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे और एक बार देश के रक्षा मंत्री रह चुके हैं । कभी यूपी की सियासत की इनकी तूती बोलती थी । जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी एक ऐसी कहानी है जिसकी चर्चा हमेशा की जाती है ।

यह साल 1996 के लोकसभा चुनाव का वाकया है । देश भर में चुनाव को लेकर चुनाव प्रचार चल रहा था । यूपी में मुलायम के हाथों में समाजवादी पार्टी की कमान थी और वह प्रदेश भर में चुनाव प्रचार में जुटे हैं । यूपी की डुमरियागंज लोकसभा सीट पर सपा प्रत्याशी बृजभूषण तिवारी मैदान में थे और उनकी हालत 1991 में मिली हार के बाद काफी खराब थी। जनता में उनको लेकर नाराजगी के कारण सब मानकर चल रहे थे कि मुस्लिम बहुल इस सीट से बृजभूषण तिवारी की जमानत जब्त हो जायेगी । इस सीट पर कांग्रेस की उम्मीदवार मोहसिना किदवई और निर्दल सीमा मुस्तफा के पक्ष में मुस्लिम बंटे हुए थे । भाजपा से रामपाल सिंह और कांग्रेस के अमरमणि त्रिपाठी हिंदू मतदाताओं को अपने खेमे में करने में लगभग कामयाब हो गये थे । लेकिन आखिरी समय में मुलायम ने ऐसा दांव खेला की बृजभूषण तिवारी चुनाव जीत गये।
Brijbhushan Tiwari
मुलायम सिंह यादव का पांच मिनट का भाषण और जीत गये बृजभूषण तिवारी
मुलायम सिंह यादव को डुमरियागंज सीट पर पार्टी की हालत खस्ता होने की जानकारी मिली तो उन्होंने रिस्क लेते हुए ईद के दिन जनसभा करने का निर्णय लिया । मई में मतदान होना था और सभा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में होनी थी। भीषण गर्मी और ईद के दिन जनसभा रखना किसी रिस्क से कम नहीं था। पार्टी के स्तर से यह संदेश दिया गया कि मुलायम सिंह मुसलमानों से बात करने आ रहे हैं। मुस्लिमों के दिल में उत्सुकता बनी रही कि आखिर मुलायम सिंह ईद के दिन ऐसा क्या कहने आ रहे हैं। ईद के दिन प्रस्तावित सभास्थल पर जनसभा हुई और मुलायम सिंह पांच मिनट के लिये सभास्थल पर आये। मुलायम सिंह को सुनने के लिये लगभग 20 हजार से ज्यादा लोग सभास्थल पर जुट गये।

मुलायम सिंह का इमोशनल भाषण मुलायम सिंह ने ईद की बधाई देते हुए अपना भाषण शुरू किया और कहा कि मुस्लिम भाईयों मुझे सिर्फ आपके अधिकारों की लड़ाई लड़ने के कारण एक जमात मुझे मुल्ला मुलायम और मुस्लिमों की औलाद कहता है। उन्होंने कहा कि मै भी आपसे दूर रह कर आराम से राजनीति कर सकता था कि मैं आपकी मदद के लिये खड़ा रहा और बदले में मुझे गालियां मिली। मुलायम ने कहा कि माना बृजभूषण तिवारी ने आपके बीच कभी संवाद नही बनाया, मै उसके लिए माफी मांगते हुए दामन फैला कर आपसे उन्हीं के लिए वोट मांगता हूं और मेरी इज्जत आपके हाथ में है।
पांच मिनट की स्पीच देने के बाद मुलायम सिंह सभास्थल से चले गये। मगर इसका असर यह हुआ कि सभास्थल में मौजूद हर मुसलमान मुलायम सिंह के लिये एक एक वोट न्यौयछावर करने का नारा लगाने लगा और जब चुनाव परिणाम आया तो सपा उम्मीदवार बृजभूषण तिवारी चुनाव जीत गये। बृजभूषण तिवारी को 1 लाख 79 हजार 675 वोट मिले, वहीं भाजपा के रामपाल सिंह को 165752 मत ही पा सके। मुस्लिम वोटों का ऐसा ध्रुवीकरण हुआ कि राष्ट्रीय चेहरा मोहसिना किदवई और सीमा मुस्तफा अपनी जमानत तक नहीं बचा पाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो