scriptमुम्बई से भी खतरनाक था कुंभ में इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर मचा भगदड़, गई थी 36 की जान | Mumbai elphinstone railway station as Allahabad | Patrika News

मुम्बई से भी खतरनाक था कुंभ में इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर मचा भगदड़, गई थी 36 की जान

locationवाराणसीPublished: Sep 29, 2017 01:51:47 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

10 फरवरी 2013 में इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर भी मची थी भगदड़, यहां फुटओवर ब्रिज टूटने की अफवाह फैलने से हुआ था हादसा

Mumbai elphinstone railway station

मुंबई रेलवे स्टेशन पर भगदड़

वाराणसी/इलाहाबाद. मुंबई के एलफिन्सटन रेलवे स्टेशन पर सेंट्रल लाइन की ट्रेन पकड़ने को लेकर शुक्रवार को बड़ा हादसा हो गया। जिसमें 15 लोगों की जान चली गई। ऐसी ही एक घटना 10 फरवरी 2013 को यूपी के इलाहाबाद में हुई थी। यह घटना उस दर्दनाक घटने की याद दिला रही है। यह घटना भी फुटओवर ब्रिज टूटने की अफवाह फैलने के चलते ही हुई थी। ऐसे में इन दोनों ही घटनाओं की परिस्थितियां एक जैसी हैं।

मुंबई भगड़ भी रेलवे स्टेशन को जोड़ने वाले पुल पर मची। सेंट्रल लाइन के परेल स्टेशन और वेस्टर्न रेल लाइन के एलफिंस्टन स्टेशन को कनेक्ट करने वाले ब्रिज पर पीक ओवर की भीड़ थी। घटना के समय जब अचानक बारिश आयी, तब सभी लोग ब्रिज पर ही रुक गए। ब्रिज पर काफी भीड़ बढ़ने के कारण अचानक सेंट्रल लाइन की ट्रेन पकड़ने के लिए धक्का-मुक्की होने लगी और इसी घटना ने भगदड़ का रूप ले लिया। ऐसी ही एक घटना 10 फरवरी 2013 में यूपी के इलाहाबाद में कुंभ के समय हुई थी। जिसमें 36 की जान गई थी और 39 लोग घायल थे।
महाकुम्भ में स्नान करने आए थे लोग
उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर महाकुंभ में स्नान करने आए लोगों की भारी भीड़ के चलते 10 फरवरी 2013 दिन रविवार को देर शाम लगभग 7 बजे भगदड़ मचा था। जिसमें 36 लोगों की मौत हो गई थी और 39 घायल थे।
स्टेशन पर दो जगड़ मची थी भगदड़
11 फरवरी को मौनी अमावस्‍या का स्‍नान था और कुंभ मेला। जिसके चलते स्टेशन पर 10 फरवरी 2013 को रेलवे स्टेशन पर स्नानार्थियों की भीड़ थी। उसी दिन शाम लगभग सात बजे यह हादसा हुआ था। स्टेशन पर दो जगह भगदड़ मची थी। पहली घटना प्लेटफॉर्म नंबर दो पर और उसके थोड़ी ही देर बाद प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर भगदड़ मची थी। शाम 6.30 बजे पैसेंजर ट्रेन की घोषणा हुई। ट्रेन पकड़ने के लिए भारी भीड़ प्‍लेटफॉर्म छह की तरफ लपकी। सीढि़यों पर भारी भीड़ के चलते अचानक अफवाह फैली कि रेलिंग टूट गई है। जिससे भारी भीड़ के चलते भगदड़ मच गई। उस घटना में 36 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 26 महिलाएं और बच्चे थे।
2007 में मुगलसराय में हुआ था हादसा
2007 में यूपी के मुगलसराय रेलवे स्‍टेशन के ओवरब्रिज की सीढि़यों पर भी भगदड़ मचा था। जिसमें 15 महिलाओं के मौत की खबर थी। ये महिलाएं वाराणसी में गंगा स्‍नान के लिए जा रही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो