domestic violence: PM मोदी के गोद लिए गांव के 100 लोगों ने लिया बड़ा फैसला

domestic violence: PM मोदी के गोद लिए गांव के 100 लोगों ने लिया बड़ा फैसला
domestic violence

Ajay Chaturvedi | Updated: 06 Oct 2019, 08:45:50 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

domestic violence-PM मोदी के गोद लिए गांव नागेपुर में हुई महत्वपूर्ण बैठक
-युवाओं ने खाई कसम नहीं देंगे भद्दी गालियां
-अपने बड़े-बुजुर्गों को भी रोकेंगे घरेलू हिंसा से

 

वाराणसी. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के देश में हिंसा और खास तौर पर domestic violence बड़ा मुद्दा बन गया है। इसे लेकर तमाम बातें तो हो रही हैं पर इस पर अंकुश नहीं लग रहा है। इसके लिए कौन दोषी है और कौन नहीं यह बहस का मुद्दा बना हुआ है। बहस में हर वर्ग शरीक तो होता है पर उसके निचोड़ पर काम करने की जहमत शायद कोई नहीं उठाता या उठाना नहीं चाहता। इसमें पुरुष हो या महिला सबसे बड़ी बाधा आत्म स्वाभिमान आड़े आता है। ऐसे में जब घर में हिसा होगी तो उसका असर बच्चों पर भी पड़ना लाजमी है लिहाजा बचपन से ही उनकी सोच भी उस तरह से हो जाती है। इसी सोच से महिलाओं, युवतियों, किशोरियों के साथ छेड़खानी और बलात्कार जैसी घटनाएं बढ रही हैं। इन सब कुरीतियों को जड़ से मिटाने के लिए आगे आई है बनारस की समाजिक संस्था लोकसमिति। समिति घरेलू हिंसा के कारण व निवारण विषय पर रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गोद लिए गांव में महत्वपूर्ण बैठक की।

इस बैठक में नागेपुर, बेनीपुर सहित आसपास के गांवों के तकरीबन 100 लोगों ने भाग लिया। बैठक में आए युवाओं ने यह संकल्प लिया कि वो घरेलू हिंसा रोकने का प्रयास करेंगे। खुद पर भी अंकुश लगाएंगे और बड़े-बुजुर्गों को भी समझाएंगे। पास पड़ोस के लोगों पर भी दबाव बनाएंगे। कुछ ऐसे युवा भी रहे जिन्होंने इस बात की सौगंध खाई कि न तो वो खुद भद्दी-भद्दी गालियां देंगे न और किसी को देने देंगे। बल्कि माताओं-बहनों की इज्जत के लिए वो अभियान चलाएंगे।

इस मौके पर आए लोगों को सत्यमेव जयते फिल्म भी दिखाई गई और लोगों को फिल्म की कहानी से जोड़ते हुए घरेलू महिला हिंसा पर कड़ाई से रोक लगाने को आगे आने का आह्वान किया गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned