scriptप्राकृतिक आपदा के समय NDRF के साथ मिल कर काम करेंगी यह ऐजेंसी | NDRF meeting on natural calamity issue in DLW | Patrika News

प्राकृतिक आपदा के समय NDRF के साथ मिल कर काम करेंगी यह ऐजेंसी

locationवाराणसीPublished: Apr 16, 2019 08:04:17 pm

Submitted by:

Devesh Singh

डीरेका में विभिन्न एजेंसियों के साथ हुई समन्वय बैठक, जानिए क्या है कहानी

NDRF

NDRF

वाराणसी. प्राकृतिक आपदा आने पर शहर की विभिन्न एजेंसी अब एनडीआरएफ के साथ मिल कर बचाव कार्य करेंगी। मंगलवार को डीरेका सभागार में एनडीआरएफ के साथ विभिन्न ऐजेंसियों की बैठक हुई। बैठक का मुख्य उद्देश्य भूकंप के समय रासायनिक, जैविक व रेडियोधर्मी आकस्मिता होने पर बचाव कार्य पर फोकस करना है।


एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट असीम उपाध्याय, अस्टिेंट कमांडेंट दिनेश कुमार व निरीक्षक मिथिला बिहारी सिंह ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं को रोका नहीं जा सकता है लेकिन उसके प्रभाव व हानि को कम करने के लिए उपाय किये जा सकते हैं। इसके लिए विभिन्न एजेंसी को मिल कर काम करना होगा। उदाहरण देते हुए बताया गया कि आपदा के समय लोगों को तुरंत उपचार की जरूरत होती है ऐसे में मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोग जागरूक होकर आपदा प्रबंधन में प्रशिक्षित होंगे तो सभी को लाभ होगा। वक्ताओं ने कहा कि रासायनिक, जैविक व रोडियोधर्मी आपदा दिखायी नहीं देती हैं लेकिन बड़ा नुकसान कर सकती है। ऐसे में इस आपदा की जानकारी व बचाव ही सबसे बचने का सबसे बड़ा मंत्र हैं। 18 अप्रैल को भूकंप व रासायनिक आपदा से बचाव का प्रदर्शन किया जायेगा। बैठक में एनडीआरएफ के अतिरिक्त अग्रिशमन, नागरिक सुरक्षा, नेहरू युवा केन्द्र, एनसीसी, एनएसएस, सीआरपीएफ, स्काउट एंड गाइड, पुलिस, ट्रैफिक पुलिस, नगर निगम, होमगार्ड, बीएचयू ट्रामा सेंटर, स्वास्थ्य विभाग आदि ऐजेंसी के लोग उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो