scriptNDRF की मॉक ड्रिल में 46 लोगों को बाढ़ से सुरक्षित निकाला | NDRF Organised Mock drill in Varanasi Ramna Ghat | Patrika News

NDRF की मॉक ड्रिल में 46 लोगों को बाढ़ से सुरक्षित निकाला

locationवाराणसीPublished: Jul 18, 2019 02:52:36 pm

Submitted by:

Devesh Singh

पालतू जानवरों की भी जान बचाने का बताया तरीका, बताया कैसे विभिन्न विभाग समन्वय करके जान-माल की क्षति कर सकते हैं कम

NDRF Mock drill

NDRF Mock drill

वाराणसी. यूपी के कुछ जिलों में बाढ़ के हालत को देखते हुए एनडीआरएफ पहले से बचाव अभियान चला रही है। एनडीआरएफ ने उन जिलो पर भी अपना ध्यान केन्द्रीत किया है, जहां पर हर साल बढ़े जलस्तर के चलते जान-माल का नुकसान हो सकता है। बनारस के रमना गांव में गुरुवार को एनडीआरएफ ने ऐसी ही एक मॉड ड्रिल का आयोजन किया। अभ्यास के तहत बढ़े हुए जलस्तर से 46 लोगों व उनके 12 पालतू जानवरों को सुरिक्षत बाहर निकाला गया।
यह भी पढ़े:-बच्चों को मोबाइल की लत व आत्महत्या की प्रवृत्ति से छुटकारा दिलायेगा मन-कक्ष
मॉक ड्रिल के तहत बताया गया कि रमना गांव चारों तरफ से बाढ़ के पानी से घिर गया है। जिलाधिकारी कार्यालय से इस बात की सूचना एनडीआरएफ को दी जाती है। सूचना मिलते ही 45 सदस्यीय एनडीआरएफ की टीम अपने संसाधनों के साथ मौके पर पहुंच जाते हैं। एनडीआरएफ मोटर बोट, प्रशिक्षित गोताखोर, ड्रीप डाइविंग सेट के साथ बचाव कार्य शुरू करती है। बाढ़ मे फंसे हुए लोगों को मोटर बोट की सहायता से सुरक्षित स्थान पर लाया जाता है। कुछ लोग पानी में डूबने लगते हैं, तो प्रशिक्षित गोताखोर उनकी जान बचाते हैं। सभी लोगों को सुरक्षित जगह पर लाकर उनका प्राथमिक उपचार कर एम्बुलेंस से जिला अस्पताल भेजा दिया जाता है। एनडीआरएफ के डीआईजी आलोक कुमार सिंह ने कहा कि इस प्रकार की मॉक ड्रिल से सभी विभागों में आपदा के समय काम करने का आपसी समझ पैदा होती है, जिससे नुकसान कम करने में सफलता मिलती है।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात, बदल जायेगी शहर की तस्वीर
पहले किया गया विभिन्न विभागों के साथ टेबल टॉप एक्सरसाइज
मॉक ड्रिल से पहले विभिन्न विभागों के साथ टेबल टॉप एक्सरसाइज किया गया। इस एक्सरसाइज में एनडीआरएफ के अतिरिक्त अग्रिशमन, पीएससी, पुलिस, होमगार्ड, सिंचाई विभाग, चिकित्सा विभाग, सिविल डिफेन्स आदि विभाग के लोग उपस्थित थे। टेबल टॉप के तहत बाढ़ आपदा का नकली दृश्य बना कर उसमे सभी विभागों की सभागिता से बचाव कार्य चलाते हुए दिखाया गया है। इससे बाढ़ आने की स्थिति में एनडीआरएफ को विभिन्न विभागों को यह नहीं बताना होगा कि उनका काम क्या है।
यह भी पढ़े:-तेज रफ्तार से चलती बाइक पर सेल्फी लेने में गयी दो किशोर की जान, मौत के पहले का वीडियो वायरल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो