scriptJawaharlal Nehru Jayanti: पीएम मोदी के गोद लिए गांव में बच्चों ने बाल दिवस पर बाल मजदूरी के खिलाफ निकाली रैली | Nehru Jayanti Children protest against child labor in Varanasi | Patrika News

Jawaharlal Nehru Jayanti: पीएम मोदी के गोद लिए गांव में बच्चों ने बाल दिवस पर बाल मजदूरी के खिलाफ निकाली रैली

locationवाराणसीPublished: Nov 14, 2019 03:04:31 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-सामाजिक संस्था लोकसमिति की पहल-आराजीलाइन विकास खंड के नागेपुर में निकाली गई रैली

Children protest against child labor in Varanasi

Children protest against child labor in Varanasi

मिर्जामुराद (वाराणसी). देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की जयंती, बाल दिवस को बच्चों ने वाराणसी के नागेपुर में निकाली बाल मजदूरी के खिलाफ रैली। रैली में शामिल बच्चे तरह-तरह के नारे भी लगा रहे थे और हाथों में बाल मजदूरी के खिलाफ तख्तियां भी लिए चल रहे थे।
Children protest against <a  href=
Child Labor in Varanasi” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/11/14/bal_divas-1_5362914-m.jpg”> आशा ट्रस्ट , लोक समिति व एशियन ब्रिज इंडिया के तत्वावधान में आशा सामाजिक विद्यालय के बच्चों ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में बाल मजदूरी के खिलाफ रैली निकाली। रैली लोक समिति आश्रम नागेपुर से निकाली गई और यात्री प्रतीक्षालय, किसान प्रशिक्षण केंद्र तथा गांव के विभिन्न बस्तियों से होते हुए नंद घर तक गई। रैली में शामिल बच्चे बाल मजदूरी बंद करो,बाल दासता खत्म करो, हमारा अधिकार शिक्षा का अधिकार, बाबा हमको पढ़ने दो पढ़कर आगे बढ़ने दो, बाल विवाह बंद करो, बाल यौन हिंसा बंद करो आदि नारे लगाते हुए चल रहे थे। साथ ही हाथों में तख्तियां भी लिए थे।
रैली के बाद लोगों ने भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर माला पहनाकर और दीप जलाकर उन्हें नमन किया। कार्यक्रम में बच्चों ने बाल मजदूरी के खिलाफ नाटक प्रस्तुत किया साथ ही बाल दासता, बाल विवाह व बाल अधिकार पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम करके लोगों को इसके खिलाफ लड़ने को प्रेरित किया।
ये भी पढें-Nehru Jayanti: गांधी के बाद अब नेहरू पर बनारस के इस युवा छात्र ने लिखी ये बड़ी बात

इस अवसर पर लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि हर बच्चे को स्वास्थ्य, शिक्षा का अधिकार है। बाल दासता, बाल मजदूरी हमारे समाज में अभी भी अभिशाप है। सरकार ने बच्चों के अधिकार पर बहुत सारे कानून बनाए हैं लेकिन समस्या अभी भी बनी हुई है। ऐसे में समाज में बाल मजदूरी, अशिक्षा,बाल विवाह, यौन हिंसा, भिक्षावृत्ति आदि सामाजिक कुरीतियों को जड़ से खत्म करने के लिए आगे आना पड़ेगा। समाज में बच्चों के साथ यौन हिंसा की घटनाएं तेजी से बढ़ रही है जो कि बहुत चिंताजनक है। दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करना होगा।
कार्यक्रम में मुख्य रूप पंचमुखी मास्टर, अमित, रामबचन, सुनील, विद्या, श्यामसुन्दर मास्टर, सीमा, मनजीता, शमाबानो, सरिता, सोनी, अनीता आदि शामिल रहे। संचालन अमित मास्टर ने किया जबकि मंजिता ने आभार जताया।

Jawaharlal Nehru Jayanti:
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो