scriptनेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने नेपाली मंदिर में बाबा पशुपतिनाथ का दर्शन-पूजन किया | Nepal Prime Minister Sher Bahadur Deuba worshiped Baba Pashupatinath with his wife at Nepali temple | Patrika News

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने नेपाली मंदिर में बाबा पशुपतिनाथ का दर्शन-पूजन किया

locationवाराणसीPublished: Apr 03, 2022 01:13:46 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा, काशी के कोतवाल काल भैरव और श्री काशी विश्वनाथ का दर्शन-पूजन करने के बाद काशी विश्वनाथ धाम से सटे पूर्व नेपाल नरेश द्वारा बनवाए भगवान पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचे और सविधि पूजन किया। बता दें कि यह मंदिर दो शताब्दी पुराना है। ये मंदिर काष्ठ कला का अद्भुत नमूना है।

वाराणसी के पशुपतिनाथ मंदिर में सप्तनीक पूजन करते नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा

वाराणसी के पशुपतिनाथ मंदिर में सप्तनीक पूजन करते नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा

वाराणसी. नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने पत्नी आरजू राणा देउबा संग काशी के कोतवाल काल भैरव और श्री काशी विश्वनाथ का दर्शन-पूजन करने के बाद नेपाल के पूर्व महाराज द्वारा बनवाए गए पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचे और सविधि दर्शन-पूजन किया। नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा ने रविवार को काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण को लेक तैयार डाक्यूमेट्री भी देखी। कुछ देर में वो नेपाली समुदाय के लोगों के साथ बैठक भी करेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ 40 सदस्यीय दल भी आया है।
नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा के स्वागत में विश्वनाथ धाम में सांस्कृतिक कार्यक्रम की झलक
काशी के पशुपतिनाथ मंदिर के नाम से विख्यात है ये मंदिर
बता दें कि इस मंदिर का निर्माण नेपाल की राजधानी काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर के तर्ज पर किया गया था। खास ये कि इस मंदिर का निर्माण पूरी तरह से लकड़ी से बना है। इस तरह काष्ठ कला का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। ये मंदिर काशी विश्वनाथ धाम से सटा हुआ है। ललिता घाट के पास स्थित पशुपतिनाथ मंदिर देख एक बारगी पूरी तरह से यही अहसा होगा जैसे काठमांडु के पशुपतिनाथ मंदिर के सामने खड़े हों। वैसे इसे काशी का पशुपतिनाथ मंदिर भी कहा जाता है।
ये भी पढें- नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा का बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में भव्य स्वागत

इस धंसी सड़क से गुजरा नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा का काफिला
धंसी सड़क वाले मार्ग से गुजरा काफिला
नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा के स्वागत के लिए यूं तो पूरे शहर को दमकाया गया था। पर उनका काफिला जब नदेसर से कालभैरव की ओर जा रहा था तभी लहुराबीर के पास धंसी हुई सड़क से गुजरा। हालांकि सड़क की तुरंत मरम्मत करा दी गई। लेकिन मरम्मत के दौरान ही नेपाल के पीएम का काफिला गुजरा। बता दे की लहुराबीर में सड़क धंसी हैं। सड़क धंसने को लेकर कैंट के भाजपा विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने मामले की जांच करा कर दोषियों पर कार्रवाई करने की बात कही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो