scriptNew fire station built in Pindra Tehsil of Banaras | बनारस के पिंडरा तहसील में बना नया फायर स्टेशन | Patrika News

बनारस के पिंडरा तहसील में बना नया फायर स्टेशन

पिंडरा तहसील में जिले के पांचवां फायर स्टेशन स्थापित हो गया है। इस फायर स्टेशन से करखियाव इंडस्ट्रियल एरिया तथा किसानों के उत्पाद की सुरक्षा हो सकेगी। दरअसल अब तक ग्रमीण क्षेत्र में आगजनी होने पर शहर से दमकल भेजना होता रहा। ऐसे में अक्सर ट्रैफिक में फंसने के चलते दमकल की गाड़ी समय से नहीं पहुंच पाती थी जिससे किसानो को काफी नुकसान होता था। किसानों के हित को देखते हुए ही इस फायर स्टेशन की स्थापना की गई है।

 

वाराणसी

Published: June 21, 2022 05:30:56 pm

वाराणसी. किसानहित में जिले की पिंडरा तहसील में नया फायर स्टेशन बन कर तैयार हो गया है। ये जिले का पांचवा फायर स्टेशन है। ये फायर स्टेशन 849.59 लाख की लागत से 4050 वर्ग मीटर में बना है। इसे अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैश किया गया है।
पिंडरा तहसील में बना जिले का पांचवां फायर स्टेशन
पिंडरा तहसील में बना जिले का पांचवां फायर स्टेशन
फायर स्टेशन न होने से किसानों को होता था भारी नुकसान

बता दें कि शहर से दूर ग्रामीण इलाके में आगजनी की घटना होने पर अक्सर किसानों के उत्पाद जल कर राख हो जाते थे। इससे किसानों को काफी नुकसान होता था। वही अब तो करखियांव औधोगिक क्षेत्र भी तेजी से विकसित हो रहा है। ऐसे में किसानों के साथ ही करखियांव औद्योगिक इकाइयों में लगने वाली आग को भी अब समय रहते बुझाया जा सकेगा।
तीन तल के फायर स्टेशन में होगी दो यूनिट

ये फायर स्टेशन तीन तल का है। इसमें फायर ब्रिगेड की दो यूनिट 24 घंटे मुस्तैद रहेगी। फायर स्टेशन में 26 फायर कर्मी हमेशा तैनात रहेंगे। औधोगिक क्षेत्र होने के कारण स्टेशन पर फोम टेंडर की विशेष व्यवस्था की गई है। साथ ही वाटर टेंडर ,वाटर मिस्क, बाइक मॉउंटेड फायर सिस्टम भी होगा। इस फायर स्टेशन परिसर में एक लाख लीटर का अंडर वाटर टैंक भी बनाया गया है।
ग्रामीणों उत्पादों की रक्षा को स्थापित किया गया फायर स्टेशन

जिले के मुख्य अग्निशमन अधिकारी अनिमेष सिंह का कहना है कि पिंडरा तहसील क्षेत्र तथा आसपास के ग्रामीणों क्षेत्रों तथा करखियाव इंडस्ट्रियल एरिया को ध्यान में रखते हुए ही इस फायर स्टेशन की स्थापना की गई है। अब आगजनी की घटना होने पर समय रहते दमकल को मौके पर पहुंचा कर आग पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सकेगा।
राजातालाब में भी प्रस्तावित है फायर स्टेशन
बता दें कि शासन की मंशा है कि जिले की हर तहसील में एक फायर स्टेशन हो। इसी सोच के तहत पिंडरा का फायर स्टेश तैयार हो गया है अब राजातालाब तहसील में भी जल्द ही एक और फायर स्टेशन बनाया जाएगा, ताकि किसानों की फसलों को आग से बचाया जा सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खाना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.