scriptNew Year 2022 का स्वागत श्री काशी विश्वनाथ धाम में शंखनाद से | New year 2022 begins with record of conch sound in Shri Kashi Vishwanath Dham | Patrika News

New Year 2022 का स्वागत श्री काशी विश्वनाथ धाम में शंखनाद से

locationवाराणसीPublished: Dec 31, 2021 11:08:23 am

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

जीर्णोद्धार के बाद तैयार श्री काशी विश्वनाथ धाम एक और बड़ा कीर्तिमान बनाने जा रहा है। इसकी शुरूआत होगी शनिवार यानी अंग्रेजी कलेंडर के पहले दिन अर्थात नए साल के पहले दिन। यह कीर्तिमान बनेगा शंखनाद से। 1001 लोग एक साथ समवेत स्वर में शंखनाद कर नए साल 2022 का स्वागत करेंगे।

वाराणसी में नए साल का स्वागत श्री काशी विश्वनाथ धाम में शंखनाद से

वाराणसी में नए साल का स्वागत श्री काशी विश्वनाथ धाम में शंखनाद से

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. नव वर्ष 2022 का नया सवेरा काशी और श्रीविश्वनाथ धाम के लिए एक और कीर्तिमान बनाएगा। जीर्णोद्धार के बाद तैयार श्री काशी विश्वनाथ धाम में नए साल की पहली सुबह होगी गगनभेदी समवेत शंख ध्वनि जिससे पूरा वातावरण गुंजायमान हो जाएगा। एक साथ 1001 लोग शंख बजाकर नए साल का स्वागत करेंगे।
13 दिसंबर को हुआ था श्री काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण

बता दें कि दो साल तक चले जीर्णोद्धार कार्य के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 दिसंबर को श्री काशीविश्वनाथ धाम के नए विशाल स्वरूप को लोकार्पित किया था। अब उसी क्रम में आदि देव भोले नाथ के दरबार में शंखनाद का कीर्तिमान बनने जा रहा है। यह आयोजन उत्तर-मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (एनसीजेडसीसी) करा रहा है।
दिन के 10 से 12 के बीच होगा शंखनाद

जानकारी के मुताबिक दिन के 10 से दोपहर 12 बजे के मध्य ये शंखनाद होगा। इस अनूठे आयोजन के लिए देश के कोने-कोने से लगभग 1500 शंख वादकों ने इस कीर्तिमान में अपनी विधा का प्रदर्शन करने के लिए आवेदन किया था। इसमें सिर्फ प्रयागराज से ही 20 आवेदक रहे। इसके अलावा उत्तर-पूर्व क्षेत्र के 200 शंखवादक हैं।
सभी शंखवादकों के लिए ड्रेसकोड

सभी शंखवादकों के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है, जिसके तहत सभी पारंपरिक पोशाक यानी पुरुष धोती-कुर्ता और महिलाएं साड़ी या सलवार सूट पहनेंगी।

सभी संखवादकों को मिलेगा पारितोषिक
सभी शंखवादकों को एक हजार रुपये मानदेय और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।
पहली जनवरी से शुरू शंखनाद नियमित होगा

साल के पहले दिन पहली जनवरी से श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में शुरू होने वाला शंखनाद प्रतिदिन होगा। एनसीजेडसी निदेशक प्रो सुरेश शर्मा के अनुसार शंखनाद की तैयारी पूरी हो चुकी है। बताया कि विश्वनाथ धाम में स्थापित सभी मंदिरों में रोजाना शंखवादन होगा। इसके लिए 100-100 की संख्या में शंखवादक, शंखनाद करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो