scriptपीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में बढ़ गया वोटों का प्रतिशत, किस दल को मिलेगा लाभ | Nikay Chunav second phase voting percentage Hindi News | Patrika News

पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में बढ़ गया वोटों का प्रतिशत, किस दल को मिलेगा लाभ

locationवाराणसीPublished: Nov 26, 2017 07:10:53 pm

Submitted by:

Devesh Singh

वोटर लिस्ट में गड़बड़ी के बाद भी हुई इतनी वोटिंग, जानिए क्या है कहानी

Vote

Vote

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में वोटों का प्रतिशत बढऩे से राजनीतिक दल खुश है। वर्ष 2012 में हुए नगर निगम चुनाव में कुल 35.0 (सिर्फ नगर निगम)प्रतिशत वोटिंग हुई थी जबकि इस बार 44.58 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान का यह प्रतिशत परिवर्तित भी हो सकता है। रामनगर नगर पालिका परिषद व गंगापुर नगर पंचायत को मिला दिया जाये तो यह प्रतिशत 59.06 हो गया है।
यह भी पढ़े:-पकड़े गये फर्जी मतदाता, ड्रोन कैमरे से हो रही बूथों की निगरानी



बीजेपी का हमेशा से दावा रहा है कि चुनाव में मतो का प्रतिशत बढ़ता है तो उसे लाभ होता है। बीजेपी का कहना रहता है कि विरोधी दलों के परम्परागत वोटर हमेशा अपने पार्टी के साथ जाते हैं और बीजपी समर्थित शहरी मतदाता जब निकलते हैं तो वोटों का प्रतिशत बढ़ जाता है। सपा, कांग्रेस व बसपा ने अपने पक्ष में अधिक मत प्रतिशत बढऩे का दावा किया है। यह तो तय है कि चुनाव में वोटिंग लिस्ट को लेकर इतनी गड़बड़ी नहीं होती तो यह प्रतिशत और बढ़ जाता है।
यह भी पढ़े:-मतदाता सूची में होता नाम तो हम भी कर पाते मतदान
संसदीय व विधानसभा में भी बढ़ गया था वोटों का प्रतिशत
संसदीय चुनाव 2014 व यूपी विधानसभा 2017 की बात की जाये तो वोट प्रतिशत अधिक था। इन दोनों चुनाव में बढ़े हुए वोट प्रतिशत का लाभ बीजेपी को मिला था इस बार देखना है कि जनता किस पर मेहरबान है। वोट प्रतिशत बढऩा लोकतंत्र के लिए अच्छा होता है। बसपा ही ऐसी पार्टी रही है, जिसके वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव प्रचार नहीं किया है। सपा व कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने विजयी पताका फहराने के लिए जमकर चुनाव प्रचार किया है। बीजेपी की बात की जाये तो खुद सीएम योगी आदित्यनाथ व डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने लगातार चुनावी दौरा किया है। निकाय चुनाव के लिए जब सीएम ही मैदान में उतर गये हैं तो फिर अन्य क्या नेताओं की क्या बात की जाये।
यह भी पढ़े:-बीजेपी के इस मंत्री का वोटर लिस्ट में जुड़ जाता नाम तो दो जगह से हो जाते मतदाता
किसके पाले में जायेगा पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी
पांच प्रतिशत वोटों की बढ़ोतरी किसी पाले में जायेगी। इसका खुलासा १ दिसम्बर को होगा। बढ़े हुए वोट विभिन्न दल में जाते हैं तो प्रत्याशियों के बीच हार व जीत का अंतर कम हो जायेगा। यदि प्रतिशत किसी एक दल की और जाता है तो उसकी जीत तय हो जायेगी।
यह भी पढ़े:-नगर निगम का बदल जायेगा समीकरण, सपा के पास थी सबसे अधिक सीट

ट्रेंडिंग वीडियो