इंडियन रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए किए जारी किए नए नियम, यह खुशखबरी है आपके लिए

बिना आधार के आॅनलाइन छह रेल टिकट सुविधा, आधार लिंक करा 12 रेल टिकट कराएं बुक, तत्काल कोटे के तहत चार टिकट आॅन लाइन बुक कराने की सुविधा

By: ज्योति मिनी

Updated: 04 Jan 2018, 12:59 PM IST

इलाहाबाद. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने रेल यात्रियों को बड़ी राहत दी है। रेल यात्री आधार लिंक करा कर महीने में 12 रेल टिकट आॅनलाइन बुक करा सकते हैं। इसके अलावा एक टिकट पर बिना आधार के महीने में जनरल कोटे के तहत कोई भी रेल यात्री 6 टिकट बुक करा सकते हैं।

अभी तक यात्रियों को आईआरसीटीसी से आॅनलाइन रेल टिकट बुक कराने के लिए आधार वेरिफिकेशन की आवश्यकता पड़ती थी। बिना आधार वेरिफिकेशन किए यात्रियों को टिकट नहीं मिलता था। इसके कारण यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ती थी। वहीं अब आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों को राहत देते हुए नियमों में बदलाव का किया है। अब रेल यात्रियों को महीने में 6 टिकट बुक कराने के लिए आधार वेरिफिकेशन नहीं देना होगा। आईआरसीटीसी ने यह कदम रेल यात्रियों को सुविधा देने और दलालों पर नकेल कसने के लिए उठाया है।

रेलवे चाहता है कि यात्री आईआरसीटीसी अकाउंट से आॅनलाइन टिकट बुक करते समय अपने आधार को लिंक कराएं। वहीं ऐसे लोगों और टूर एंड ट्रेवल एजेंट जो फर्जी आईडी के माध्यम से आॅनलाइन टिकट बुक कराकर मोटी रकम कमा रहे हैं। दरअसल रेल राज्य मंत्री राजेन गोहिन ने अगस्त में रेलवे टिकट बुक करने के लिए आधार नंबर जरूरी नहीं होने संबंधित बात संसद में कही थी। आईआरसीटीसी की ओर से यह सुविधा 26 अक्टूबर से लागू किया जा चुका है।

6 से अधिक के लिए अनिवार्य
वहीं अगर टिकट की संख्या महीने में 6 से अधिक होती है तो उसे आधार वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य होगा। जिसमें यात्री के साथ एक अन्य सहयोगी यात्री का आधार नंबर आईआरसीटीसी के पोर्टल पर अपडेट करना होगा। इन यात्रियां में से एक का आधार नंबर मास्टर लिस्ट में भी अपेडट किया जाएगा। जिसे ओपीटी के माध्यम से वेरिफाई किया जाएगा। आधार लिंक करा कर तत्काल कोटे के तहत चार टिकट आॅन लाइन बुक कराने की सुविधा इसे बाद ही रेल यात्रियों को इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा।

input- अरूण रंजन

Show More
ज्योति मिनी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned