scriptPravasi Bharatiya Sammelan-करोड़पति प्रवासी भारतीयों ने खाया सबसे सस्ता खाना | Non Resident Indian Enjoyed Purbiya Folk Culture take bati chokha | Patrika News

Pravasi Bharatiya Sammelan-करोड़पति प्रवासी भारतीयों ने खाया सबसे सस्ता खाना

locationवाराणसीPublished: Jan 20, 2019 08:50:55 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

खांटी पुरबिया अंदाज में बैठे खटिया पर, पत्तल में खाया खाना।

Non Resident Indian Enjoyed Purbiya Folk Culture take bati chokha

Non Resident Indian Enjoyed Purbiya Folk Culture take bati chokha

वाराणसी. प्रवासी भारतीय काशी पहुंचे और पुरबिया लोक संस्कृति का मजा न लूटें भला ऐसा भी हो सकता है क्या? पूरब की माटी के लोग आएं और बाटी चोखा का स्वाद न चखें ऐसा भी संभव नहीं है। ऐसे में बनारस में ऐसे सभी लोगों के लिए भी खास इंतजाम किया गया है, वह भी सरकारी नहीं बल्कि निजी तौर पर। ऐसे प्रवासी भारतीयों के स्वागत-सत्कार और उनकी पंसद का खयाल रखते हुए सारे इंतजाम किए गए है पूर्वांचल के मशहूर बाटी चोखा रेस्टोरेंट में। बता दें कि बाटी चोखा को पूरब में सबसे सस्ता खाना माना जाता है। आमजन यानी दिहाड़ी मजदूर, किसान और श्रमिकों का यह प्रतिदिन का भोजन है। यह दीगर है कि रेस्टोरेंट में इसका मजा कुछ और ही हो जाता है जहां सब कुछ पुरबिया अंदाज में सुलभ है।
रेस्टोरेंट के संचालक दिवाकर ने पत्रिका को बताया कि प्रवासी भारतीय सम्मलेन के लिए काशी पहुंचने वाले मेहमानों के लिए तेलियाबाग मुख्यालय पर खास इंतजाम किया गया है। यहां प्रवासी भारतीयों के आने का सिलसिला सुबह से ही जो शुरू हुआ वह थमने का नाम नहीं ले रहा है। सैकड़ों की तादाद में अलग-अलग जत्थों में पूरबिया माटी से जुटे लोग यहां पहुंचे और बाटी चोखा, खीर आदि का लुत्फ पुरबिया अंदाज में उठाया।

उन्होंने बताया कि बाटी छोख रेस्टोरेट में प्रवासी भारतीयों के स्वागत और उन्हें पुरबिया संस्कृति से परिचित कराने के लिए लोक कला धोबिया नृत्य का आयोजन किया गया। सुबह से ही आ रहे प्रवासी और विदेशी मेहमानों ने न केवल यहां पुरबिया खाने का स्वाद लिया बल्कि यहां की विशिष्ट लोक संस्कृति से भी परिचित हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो