scriptबनारस पहुंची 5000 एंटीजन किट, एक घंटे में मिलेगी कोरोना की जांच रिपोर्ट | Now Rapid Antigen Test Kit use in Varanasi for faster Diagnose COVID | Patrika News

बनारस पहुंची 5000 एंटीजन किट, एक घंटे में मिलेगी कोरोना की जांच रिपोर्ट

locationवाराणसीPublished: Jun 23, 2020 07:30:17 pm

आईएसीएमआर (ICMR) ने देश भर में कोरोना टेस्ट (Corona Test) में तेजी लाने के लिए जांच के बाद इस एंटीजन टेस्ट किट (Rapid Antigen Test Kit) को मंजूरी दी है। इससे हॉटस्पॉट (Hotspot) इलाके के लोगों की मौके पर ही जांच हो सकेगी और उसकी जांच रिपोर्ट भी एक घंटे में ही मिल जाएगी।

Rapid Antigen Test Kit

एंटीजन किट

वाराणसी. कोरोना संक्रमण के तेज़ी से बढ़ रहे मामलों के बीच वाराणसी के लिये एक राहत भरी खबर है। यहां अब कोरोना संक्रमण की तेज़ी से जांच मुमकिन है।। कोरोना की जांच एंटीजन किट (Rapid Antigen Test Kit) का सहारा लिया जाएगा। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Council of Medical Research) यानि आईएसीएमआर (ICMR) ने देश भर में कोरोना टेस्ट में तेजी लाने के लिए जांच के बाद इस एंटीजन टेस्ट किट को मंजूरी दी है। इससे हॉटस्पॉट (Hotspot) इलाके के लोगों की मौके पर ही जांच हो सकेगी और उसकी जांच रिपोर्ट भी एक घंटे में ही मिल जाएगी। मंगलवार को 5000 एंटीजन किट की पहली खेप वाराणसी पहुंच गयी। सीएमओ ने कहा है कि किट आ चुकी है। एक दो दिन में शासन से गाइड लाइन (Guide Line) आते ही इसका इस्तेमाल शुरू हो जाएगा।

 

कोरोना संक्रमण पता लगाने के लिए स्वाब या खून की जांच केवल उन्हीं लैब में हो रही हैं जो स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से मान्य हैं। बनारस में यह जांच बीएचयू के माइक्रोलॉजी डिपार्टमेंट के वॉयरोलॉजी लैब में हो रही है। पूर्वांचल के कई ज़िलों के सैंपल भी इसी लैब में आ रहे हैं। लैब पर दबाव ज़्यादा होने के चलते जांच रिपोर्ट आने में कम से कम दो दिन लग जा रहा है।

 

एंटीजन किट के इस्तेमाल से टेस्टिंग की प्रक्रिया तेज़ होगी और संक्रमितों का तेज़ी से पता चल सकेगा। आमतौर पर कोरोना की जांच के बाद रिपोर्ट आने में एक से दो दिन लग जाते हैं। पर एंटीजन किट से रिपोर्ट एक घंटे में ही मिल जाएगी। ऐसे में ये तकनीक कोरोना से जंग में बेहद अहम रोल निभा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो