scriptरेलवे ने दिया बड़ा तोहफा, अब छोटे स्टेशनों पर भी मुफ्त में मिलेगी नंबर वन इंटरनेट स्पीड | Now u will get Free WIFI Service on small railway stations | Patrika News

रेलवे ने दिया बड़ा तोहफा, अब छोटे स्टेशनों पर भी मुफ्त में मिलेगी नंबर वन इंटरनेट स्पीड

locationवाराणसीPublished: Sep 25, 2019 03:04:58 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने 234 स्टेशनों पर यह सुविधा देने का लक्ष्य निर्धारित कर लिया है

free internet service

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने 234 स्टेशनों पर यह सुविधा देने का लक्ष्य निर्धारित कर लिया है

वाराणसी. डिजिटल इंडिया का सपना अब तेजी से पूरा होता दिख रहा है। कम पैसे में महीनों तक के लिए इंटरनेट यूज करने वालों के साथ ही भारतीय रेलवे अपने यात्रिय़ों को स्टेशनों पर मुफ्त में इंटरनेट की सुविधा दे रहा है। लेकिन अब छोटे रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों को ये सुविधा जल्द मिलने वाली है। इसके लिए खाका तैयार कर लिया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने 234 स्टेशनों पर यह सुविधा देने का लक्ष्य निर्धारित कर लिया है। जिस पर काम भी शुरू हो गया है।
बी कैटेगरी के स्टेशनों पर भी मुफ्त में तेज स्पीड

कुछ समय पहले तक देश के बड़े रेलवे स्टेशनों पर ही ये सुविधा रेलवे ने उप्लब्ध कराई थी। लेकिन अब एवन और ए स्टेशन के बाद बी कैटेगरी के स्टेशन पर भी इंटरनेट की तेज स्पीड आपको मिलने वाली है। ये सेवा एक घंटे तक स्टेशन पर में मिल सकेगी। इसके लिए यात्रियों को अपने मोबाइल को वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा।
इन स्‍टेशनों पर शुरू हो गई सुविधा

गोरखपुर, लखनऊ, छपरा और वाराणसी सहित 112 स्टेशनों पर यात्रियों को यह सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। 148 स्टेशनों पर उपकरण आदि लगाए जा रहे हैं। शेष स्टेशनों पर भी सिस्टम लागू करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नए वर्ष में निर्धारित सभी स्टेशनों पर वाइफाइ की सुविधा मिलने लगेगी। पूर्वोत्तर रेलवे के तीनों मंडल में कुल 500 स्टेशन हैं। गोरखपुर जंक्शन पर तो 2015 से ही वाइफाइ की सुविधा मिल रही है।
पूर्वांचल के कई रेलवे स्टेशन भी हुए गुलजार

जिस पूर्वांचल के इलाकों को कुछ दिन पहले तक पिछड़ा में गिना जाता था। फोन के नेटवर्क और बिजली तक न मिलने की शिकायतें होती रहती थी। अब उस पूर्वांचल के कई छोटे स्टेशनों पर भी इंटरनेट की सेवा खूब मिल रही हैं। वाराणसी मंडल में 37 और इज्जतनगर मंडल में 14 स्टेशनों पर लोग तेज नेटवर्क का आनंद उठा रहे हैं। इसके अलावा छोटे जिलों के भी तमाम स्टेशनों पर यात्रियों के लिए मुफ्त सुविधा मिलने जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो