scriptठंड से बचने की कर ले तैयारी पूरी, अक्टूबर के दूसरे हफ्ते से पड़ सकती है कड़ाके की ठंड | October second week will Coming cold in purvanchal | Patrika News

ठंड से बचने की कर ले तैयारी पूरी, अक्टूबर के दूसरे हफ्ते से पड़ सकती है कड़ाके की ठंड

locationवाराणसीPublished: Oct 03, 2018 11:27:48 am

Submitted by:

sarveshwari Mishra

जून से सितम्बर का महीना मानसून का मौसम माना जाता है

Cold Wave

Cold Wave

वाराणसी. अक्टूबर के दूसरे हफ्ते तक पूर्वांचल के तमाम इलाकों में मौसम करवट लेने जा रहा है। लगभग 8 अक्टूबर से आसमान पर बादलों की आवाजाही के बीच हल्की बारिश की संभावना बढ़ जाएगी। मौसम विभाग का कहना है कि वाराणसी के तमाम इलाकों में 8 अक्टूबर तक मौसम सुहावना बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून सीजन में औसत से 43 मिलीमीटर वर्षा कम हुई है। जून से सितम्बर का महीना मानसून का मौसम माना जाता है । जून के मुकाबले जुलाई और अगस्त में अच्छी बारिश हुई।
बनारस समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून में निर्धारित वर्षा औसत 880 मिलीमीटर है। मगर इस बार 757 मिलीमीटर बारिश हुई है। बड़ी खासियत यह रही कि एक साथ तेज बारिश की जगह रुक-रुक कर बारिश हुई जो किसानों के लिए लाभदायक रही। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार मानसून की वापसी अब पूरी तरह से हो चुकी है। पूरे उत्तर भारत में दक्षिणी पश्चिमी की जगह उत्तरी-पश्चिमी हवाएं चल रही है। मानसून की वापसी के बाद धूप निकलने से तापमान बढ़ा है मगर अगले दो सप्ताह में इसमें कमी आने लगेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो