यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने को पुरानी काशी में लागू हुआ वन-वे

-बिना पूर्व सूचना के वन-वे लागू करने से राहगीर हुए परेशान
-मैदागिन-गोदौलिया मार्ग पर अब दिन में नहीं चलेंगे आटो, ई-रिक्शा, कार
-अब गिरिजाघर- बेनिया-कबीरचौरा मार्ग पर लगेगा जाम

By: Ajay Chaturvedi

Published: 03 Dec 2019, 03:11 PM IST

वाराणसी. वर्षों से ध्वस्त वाराणसी की यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पुलिस व यातायात विभाग ने फिर एक नया फरमान जारी कर दिया है। वह भी बिना किसी पूर्व सूचना के। नया आदेश 3 दिसंबर से तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

बता दें कि पिछले कई सालों से वाराणसी की ध्वस्त ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद चल रही है। इस क्रम में अलग-अलग मार्गों पर वन-वे सिस्टम भी लागू किया गया है। इसी क्रम में तीन साल पहले ही ट्रैफिक पुलिस और नगर निगम ने मिल कर गोदौलिया-मैदागिन मार्ग पर वन-वे लागू करने की व्यवस्था बनाई थी। लेकिन तब इसका क्षेत्रीय व्यापारियों ने जमकर विरोध किया था। विरोध के चलते वह व्यवस्था उस वक्त लागू नहीं हो सकी।

इस बीच नगर निगम और जिला प्रशासन ने गोदौलिया-मैदागिन के बीच सड़क की दोनों पटरियों पर पाथ-वे बना दिया। पाथ-वे बनने के बाद सड़क की चौड़ाई और कम हो गई। सड़क की चौड़ाई कम होने से जाम की समस्या और बढ गई। अब इस समस्या से निजात दिलाने के लिए पुलिस व यातायात पुलिस ने मिल कर 3 दिसंबर से इस मार्ग पर एकल दिशा मार्ग व्यवस्था लागू कर दी है।

पुलिस अधीक्षक यातायात, श्रवण कुमार सिंह के अनुसार मैदागिन से गोदौलिया के बीच अत्यधिक संख्या में लोगों के पैदल आवागमन होने एवं जनहित की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुये इस क्षेत्र में सुगम यातायात व्यवस्था उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य से वहां पर एकल दिशा मार्ग (One-Way) व्यवस्था लागू किया जाना उचित व अति आवश्यक है। प्रायः मैदागिन से गोदौलिया और गोदौलिया से मैदागिन की तरफ आमने-सामने वाहनों के चलने से सड़क पर जाम की स्थिति उत्पन्न होती है तथा लोगों को परेशानी व समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अतः उपरोक्त के दृष्टिगत रखते हुये मोटर वाहन अधिनियम, 1988 (1988 का अधिनियम 59) की धारा 115 द्वारा प्रदत्त शक्तियों एवं पुलिस अधिनियम 1861 की धारा 31 का प्रयोग करते हुए जनसुरक्षा की दृष्टि से तथा महानगर वाराणसी के नागरिकों की सुविधा को देखते हुए जनहित में गोदौलिया की तरफ से मैदागिन तक एकल दिशा मार्ग (One-Way) घोषित करते हुये उक्त मार्ग पर ई-रिक्शा एवं 04 पहिया वाहनों हेतु निम्न मार्ग निर्धारित किया जाता हैः-

एकल दिशा मार्ग (One-Way) का समयः-प्रातः 06ः00 बजे से रात्रि 09ः00 बजे तक

1-मैदागिन से चैक होते हुये गोदौलिया की तरफ सभी 02 पहिया, 04 पहिया/क्यू0आर0 कोड संचालित ई-रिक्शा, स्कूल वाहन या जिन्हे अनुमति प्रदान की गयी है वह मैदागिन से गोदौलिया की तरफ जा सकेगे।
2.-गोदौलिया से चैक होते हुये मैदागिन की तरफ मात्र 02 पहिया वाहन स्कूल बसों/आपातकालीन वाहन/एम्बुलेन्स वाहन एवं वीवीआईपी मूवमेण्ट के दौरान उनके वाहनों का आवागमन अनुमन्य होगा। शेष किसी भी प्रकार के ई-रिक्शा, 04 पहिया वाहन व अन्य वाहन का अवागमन अनुमन्य नही होगा, जिन वाहनों को गोदौलिया से चैक होते हुये मैदागिन की तरफ जाना है वह वाहन गोदौलिया से रमापुरा, बेनियाबाग तिराहा होते हुये अपने गन्तव्य की तरफ जा सकेगें।
3.-क्यू0आर0 कोड के माध्यम से संचालित ई-रिक्शा को जो पूर्व में गोदौलिया से चैक होते हुये मैदागिन की तरफ आवागमन करते थे, वह भी ई-रिक्शा गोदौलिया से रामापुरा, नई सड़क, बेनियाबाग तिराहा होकर मैदागिन की तरफ जायेगें।
4.-उक्त निर्धारित वन-वे मार्ग पर आटो रिक्शा/ई-रिक्शा व अन्य 04 पहिया वाहनों का गलियों से भी आवागमन करने पर पूर्ण-रूपेण रोक लगाया जाता है।

यह आदेश तात्कालिक प्रभाव से 03 दिसंबर से लागू किया जाता है। सर्व सम्बन्धित को निर्देशित किया जाता है कि महानगर वाराणसी में सुगम यातायात संचालन हेतु निर्धारित किये गये रूट व्यवस्था का कड़ाई से अनुपालन करना/कराना सुनिश्चित करें। यदि किसी प्रकार के वाहनो द्वारा निर्धारित रूट व्यवस्था का अनुपालन नहीं किया जाता है तो सम्बन्धित वाहन के विरूद्ध नियमानुसार एम0वी0 एक्ट के अन्तर्गत सीज आदि की कार्यवाही किया जाना भी सुनिश्चित किया जायेगा।

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned