scriptप्रतापगढ़ में पेट्रो केमिकल के भंडार का ओएनजीसी ने किया दावा ! | Ongc claim petro chemical stores in Pratapagarh news in Hindi | Patrika News

प्रतापगढ़ में पेट्रो केमिकल के भंडार का ओएनजीसी ने किया दावा !

locationप्रतापगढ़Published: Oct 08, 2017 02:23:47 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

ओएनजीसी के कथित निर्देश पर एसायन कंपनी के इलाके में पेट्रो पदार्थों की खोज में जमीन को खोदना शुरु कर दिया है।

Petro Chemical

पेट्रो केमिकल

प्रतापगढ़. सरकारी ऑयल और गैस कंपनी ओएनजीसी ने प्रतापगढ़ में पेट्रो केमिकल के भंडार दबा होने का दावा किया है, जिसके बाद कंपनी के कर्मचारी पेट्रो केमिकल निकालने की तैयारी में जुट गये हैं।

सरकारी ऑयल और गैस कंपनी ओएनजीसी ने जिले के पट्टी इलाके के सरमा और बहुता के साथ ही रानीगंज इलाके के पटहटिया सहित कई गांवों में पेट्रो केमिकल होने का दावा किया है। ओएनजीसी के कथित निर्देश पर एसायन कंपनी के इलाके में पेट्रो पदार्थों की खोज में जमीन को खोदना शुरु कर दिया है। कंपनी द्वारा खोदी जा रही मिट्टी टेस्टिंग के लिए ओएनजीसी की लैब के लिए भेजी जायेगी।

आपको बता दें कि जिस जगह पर ओएनजीसी के निर्देश पर ड्रिलिंग की जा रही है, वहां किसान की धान की भरी पूरी फसल खड़ी है। जिसे बर्बाद करके वहां ड्रिलिंग की जा रही है। तेल की खोज में लगे कंपनी के लोग किसी एक सुनिश्चित जगह पर ड्रिलिंग करने के बजाय खेत को जगह जगह से खोदकर वहां से तेल निकालने की कोशिश कर रहे हैं।
बताया जा रहा है कि कंपनी जिन खेतों में तेल की खोज में लगी में उस खेत के मालिक को मुआवजा दिया जायेगा लेकिन कितना मुआवजा दिया जायेगा यह अभी साफ नहीं है। कंपनी के अधिकारी इलाके में प्रशासन की अनुमति के बाद ही तेल की खोज पर जुटे जाने का दावा कर रहे है लेकिन जब प्रशासन से पूछा गया तो उन्होंने इससे साफ इंकार किया है।
ओएनजीसी की कथित कंसल्टेंट कम्पनी एसायन के कर्मचारी अनीस का दावा है कि इलाके में पेट्रो केमिकल का भंडार है। जमीन से पेट्रो केमिकल निकालने के लिए गंगा बेसिन के सेटेलाइट सर्वे के आधार पर ड्रिलिंग की जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि कई इलाकों में निर्धारित 300 मीटर के दायरे में तेल न मिलने पर वह 60 मीटर दक्षिण की तरफ फिर से बोरिंग करा रहे है। इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन से अनुमति ली है।
BY- Sunil Sombanshi

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो