scriptकड़ा निर्देश दीपावली पर वाराणसी में चार घंटे ही छोड़ सकेंगे पटाखा | only four hours fireworks on Deepawali in Varanasi | Patrika News

कड़ा निर्देश दीपावली पर वाराणसी में चार घंटे ही छोड़ सकेंगे पटाखा

locationवाराणसीPublished: Oct 31, 2018 06:44:42 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

पर्यावरण प्रदूषण की स्थिति के मद्देनजर जिला प्रशासन ने जारी किया टाइम टेबुल

आतिशबाजी

आतिशबाजी

वाराणसी. वायु और ध्वनि प्रदूषण की बदतर स्थिति के मद्देनजर जहां सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मसले को गंभीरता से लिया है। वहीं वाराणसी जिला प्रशासन ने भी एहतियाती कदम उठाए है। खास तौर पर दीपावली को होने वाली आतिशबाजी पर अंकुश लगाने का कठोर फैसला लिया है जिला प्रशासन ने। जिला प्रशासन ने आतिशबाजी के लिए शाम 6:00 से रात्रि 10:00 बजे तक की अवधि तक के लिए ही आतिशबाजी की अनुमित दी है।
जिला प्रशासन ने निर्देश दीपावली के अवसर पर पटाखों आदि के प्रयोग से होने वाले वायु एवं ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण के लिए सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराए जाने के संबंध में अपर जिला मजिस्ट्रेट नगर विनय कुमार सिंह ने नगर मजिस्ट्रेट, उप जिलाधिकारी, समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट, पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित मुख्य अग्निशमन अधिकारी एवं क्षेत्रीय अधिकारी उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देशित किया है कि पटाखो के फटने के स्थान से 04 मीटर की दूरी पर 125 डी0बी0 (ए0आई0) अथवा 145 डी0वी0(सी) पी0के0 से अधिक ध्वनि तीव्रता उत्पन्न करने वाले पटाखों का उत्पादन एवं विक्रय निषिद्ध किया जाए।
येे भी पढ़ें- वायु प्रदूषण से तेजी से पांव पसार रहा डायबिटीज, मरीजों की हो रही असमय मौत


अपर जिला अधिकारी नगर विनय कुमार सिंह ने यह भी निर्देश दिया है कि श्रेणी युक्त एकल पटाखों (संयुक्त पटाखों के मामलों में उपरोक्त सीमा 05 लाग 10 (एन) डेसीबल तक कम की जाए, जहां (एन) एक साथ संयुक्त पाठकों की संख्या है। शाम 6:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक की अवधि को छोड़कर पटाखों/आतिशबाजी के प्रयोग की अनुज्ञा नहीं दी जाएगी और रात्रि 10:00 बजे से प्रातः 6:00 बजे तक की अवधि में पटाखों/आतिशबाजी का प्रयोग नहीं किया जाएगा। शांत क्षेत्रों में किसी भी समय पटाखे नहीं छोड़े जाएंगे। शांत क्षेत्र अस्पताल, शैक्षिक क्षेत्र, न्यायालय, धार्मिक स्थल या सक्षम अधिकारी द्वारा घोषित अन्य किसी क्षेत्र से 100 मीटर की परिधि का क्षेत्रफल होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो