scriptबनारस में पैकेजिंग इंस्टीट्यूट की कवायद तेज़, रामनगर मल्टीमॉडल टर्मिनल के पास देखी जा रही ज़मीन | Packaging institute open in Varanasi Soon near Multi Modal Terminal | Patrika News
वाराणसी

बनारस में पैकेजिंग इंस्टीट्यूट की कवायद तेज़, रामनगर मल्टीमॉडल टर्मिनल के पास देखी जा रही ज़मीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के विकास कार्यों की ऑनलाइन समीक्षा बैठक में पैकेजिंग इंस्टीट्यूट जल्द खोलने का निर्देश दिया था। उसके बाद ज़िला प्रशासन ने इसे प्राथमिकता पर रखकर इसके लिये कवायद तेज़ कर दी है।

वाराणसीJun 24, 2020 / 09:26 pm

रफतउद्दीन फरीद

Varanasi Multi Modal Terminal

वाराणसी मल्टी मॉडल टर्मिनल

वाराणसी. प्रधानमंत्री के निर्देश के बाद ज़िला प्रशासन बनारस में पैकेजिंग संस्थान स्थापित करने की कवायद में जुट गया है। इसके लिये प्रक्रिया तेज़ कर दी गयी है। पूर्वांचल में फलों और सब्जियों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए पीएम ने इसे जल्द से जल्द खोलने के लिये कहा था। पीएम की मंशा के अनुरूप ज़िला प्रशासन रामनगर के राल्हूपुर स्थित मल्टी मॉडल टर्मिनल के नज़दीक ही इसका निर्माण कराएगा।

 

इलाके में न सिर्फ इसकी संभावनाएं तलाशी जा रही हैं, बल्कि कमिश्नर दीपक अग्रवाल और डीएम कौशल राज शर्मा अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक कर फ्रेट विलेज के लिये ज़मीन अधिग्रहण की समीक्षा की। साथ ही पैकेजिंग इंस्टीट्यूट को लेकर भी मंथन हुआ। डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा है कि पैकेजिंग इंस्टीट्यूट की कार्ययोजना के लिये वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अधिकारियों को प्रधानमंत्री का प्रस्ताव भेजेंगे। डीएम की मानें तो रामनगर में 14 एकड़ ज़मीन में इसके निर्माण की तैयारी है। मौके पर जाकर शुक्रवार को ज़मीन का निरीक्षण कर अंतिम मुहर लगाई जाएगी।

 

बढ़ेगा रोज़गार

पैकेजिंग संस्थान को मल्टीमॉडल टर्मिनल के नज़दीक बनाने का एक मकसद ये भी है कि संस्थान रोज़गार के बड़े अवसर पैदा करे। डीएम ने बताया कि प्रधानमंत्री की मंशा है कि इंस्टीट्यूट को भी टर्मिनल विस्तारीकरण के तहत जोड़ा जा सके और इंस्टीट्यूट में ट्रेंड लोगों को फ्रेट विलेज से जोड़ा जा सके। इसे शहर में प्रस्तावित तीन पैकिंग हाउस और पैरिशएबल कार्गो से जोड़ा जाएगा। इससे प्रशिक्षण के साथ ही रोज़गार के अवसर भी खुलेंगे।

Home / Varanasi / बनारस में पैकेजिंग इंस्टीट्यूट की कवायद तेज़, रामनगर मल्टीमॉडल टर्मिनल के पास देखी जा रही ज़मीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो