scriptआकाश में छाए बादल गरज-चमक संग झूम के बरसे, मिली गर्मी से राहत | Partial relief from monsoon rains in Varanasi | Patrika News

आकाश में छाए बादल गरज-चमक संग झूम के बरसे, मिली गर्मी से राहत

locationवाराणसीPublished: Jul 02, 2019 02:00:42 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

आसाढ की यह दूसरी बारिश से मौसम में आया हल्का बदलाव

बनारस में मंगलवार की सुबह हुई बारिश का दृश्य

बनारस में मंगलवार की सुबह हुई बारिश का दृश्य

वाराणसी. उमस भरी गर्मी तो कभी लू जैसी स्थिति के बीच मंगलवार की सुबह वाराणसी में आकाश में छाए बादल और तेज गड़गड़ाहट के बीच हुई झमाझम बारिश। आसाढ की इस दूसरी बारिश ने लोगों को काफी राहत दी। हालांकि बारिश कुछ ही देर हुई और उसके बाद फिर से तीखी धूप निकल आई।
मंगलवार को सुबह साढे नौ बजे के बाद आसमान में छाए बादल। घने काले बादलों के बीच शुरू हुई बूंदा-बांदी। थोड़ी ही देर में शुरू हुई तेज बारिश। साथ ही आसमान में भादो जैसी गड़गड़ाहट भी हुई। एकबारगी तो लगा कि अब दिन भर इंद्र मेहरबान रहेंगे। हालांकि ऐसा हुआ नहीं और तकरीबन आधे घंटे बाद ही तीखी धूप निकल गई।

मौसम की भविष्यवाणी
वहीं सोमवार और मंगलवार की रात लोग उमस से बेहाल रहे। पंखा हो या कूलर, हवा लग ही नहीं रही थी। पूरा शरीर पसीने से तरबतर था। ये आलम सुबह तक रहा। लेकिन अचानक 9.30 बजे के बाद मौसम ने पलटी खाई और कम से कम पसीना तो पोंछ ही गई।
मौसम विज्ञानियों के अ.नुसार मानसून सक्रिय है और आने वाले दिनों में इसी तरह बारिश होती रहेगी। पर्याप्‍त नमी मिलते ही बादल झूमकर बारसेंगे। मौसम विज्ञानी इस सप्‍ताह मानसूनी सक्रियता से पूर्वांचल के कई जिलों में बरसात ठीक ठाक होने की उम्‍मीद जता रहे हैं।
बता दें कि बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से 4 डिग्री अधिक रहा जबकि न्‍यूनतम तापमान 28.6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से 1 डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 57 और न्‍यूनतम 43 फीसद दर्ज की गई। तापमान सामान्‍य से अधिक दर्ज होने की वजह से लोगों को गर्मी से रात भर कोई राहत नहीं मिली। हालांकि बादलों की आवाजाही रात भर बनी रही और सुबह बादलों की सक्रियता से बारिश हुई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो