scriptपायलट ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक तो एयरपोर्ट पर दो विमान टकराने से बचे, मचा हड़कंप | Pilot used emergency brake and stop Two aircraft collision in Babatpur | Patrika News

पायलट ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक तो एयरपोर्ट पर दो विमान टकराने से बचे, मचा हड़कंप

locationवाराणसीPublished: Jun 13, 2018 01:29:44 pm

Submitted by:

Devesh Singh

होता हादसा तो जा सकती थी सैकड़ों जान, गंभीर लापरवाही के चलते हुए ऐसा

Airplane

Airplane

वाराणसी. लाल बहादुर शास्त्री बाबतपुर हवाई अड्डे पर दो विमान आमने-सामने टकरने से बच गये हैं। पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगा कर बड़ा हादसा टाल दिया है। मामले की जानकारी होते ही एयरपोर्ट पर हड़कंप मच गया। यदि दोनों विमान आपस में टकरा जाते तो तीन सौ लोगों की जान पर आफत आ सकती थी। हवाई अड्डे पर इस लापरवाही की सूचना डीजीसीए व बीसीएएस को दे दी गयी है।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र बनारस हुआ इतना खूबसूरत, नजारा देख कर रह जायेंगे दंग

पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र स्थित बाबतपुर हवाई अड्डे की सुविधा बढ़ाने की कवायद चल रही है ताकि बोइंग के बड़े जहाज भी यहां पर उतर सके। इसी बीच हवाई अड्डे पर बड़ी लापरवाही के चलते एक बड़ा हादसा टल गया है। इंडिगो एयरलाइंस का विमान 6 ई 3175 सुबह दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाला था। विमान रन वे पर पहुंच गया था और विमान में यात्री भी सवार थे। दूसरी तरफ स्पाईसजेट एयरलाइंस का विमान एसजी 705 भी रन वे की तरफ निकला। दोनों ही विमान रन वे पर आमने-सामने आ गये थे। इंडिगो विमान चालक ने देखा कि रन वे पर दौड़ते हुए विमान के सामने दूसरा विमान आ गया है तो चालक ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगा कर विमान को रोका। इसी बीच स्पाइजेट विमान के पायलट ने भी दूसरे विमान को देख लिया और ब्रेक लगा कर अपने विमान को रोक दिया। इसके चलते दोनों विमान आपस में भिडऩे से बच गये। तेज रफ्तार में रन वे पर दौड़ रहे विमान में ब्रेक लगाने से यात्री सहम गये। इंडिगो एयरलाइंस ने इसके बाद अपने विमान का वापस एप्रन में लाकर खड़ा कर दिया। इसके बाद दोनों विमान चालक को बुला कर पूछताछ की गयी है और अपने समय से डेढ़ घंटे बाद दोनों विमानों को उड़ान भरने की अनुमति दी गयी। एयरपोर्ट निदेशक एके राय का कहना है कि स्पाइस जेट के पायलट ने गलती की थी। पायलट से पूछताछ की गयी है साथ ही सम्पूर्ण प्रकरण को नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) व नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) से अवगत करा दिया गया है।
यह भी पढ़े:-राजनीतिक दलों को क्यों पसंद आते हैं बाहुबली नेता, जानिए वह पांच कारण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो