अस्सी घाट पर फ्रांस के राष्ट्रपति का भारतीय परम्परा से स्वागत, हाथ पकड़ कर घाट की सीढ़ियों पर ले गये पीएम मोदी

वैदिक मंत्रोचार के साथ हुई पुष्प वर्षा, 20 मिनट तक किया गंगा में नौका विहार

By: Devesh Singh

Published: 12 Mar 2018, 02:57 PM IST

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी व फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों अब काशी के अस्सी घाट पर पहुंच गये हैं। घाट पहुंचने पर फ्रांस के राष्ट्रपति के भारतीय परम्परा से स्वागत किया गया है। पीएम मोदी खुद ही फ्रांस के राष्ट्रपति का हाथ पकड़ कर घाट की सीढ़ियों पर उतारा है। दोनों राष्ट्राध्यक्षों को लेकर स्थानीय लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला है। विदेशी मेहमान का हर-हर महादेव के नारे के साथ पुष्प वर्षा की गयी।
यह भी पढ़े:-फ्रांस के राष्ट्रपति पहुंचे काशी, पीएम मोदी ने किया भव्य स्वागत


फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रां के गंगा में नौका विहार करने के साथ काशी के इतिहास में यह दिन दर्ज हो गया है। पं.दीनदयाल सांस्कृतिक संकुल में पूर्वांचल की हस्तकला प्रदर्शनी देखने के बाद से दोनों राष्ट्राध्यक्ष हेलीकॉप्टर से सीधे डीरेका पहुंचे हैं और यहां से सड़क मार्ग से होते हुए सीधे अस्सी घाट पहुंचे हैं। काशी के लोगों का उत्साह देखने लायक था। तेज धूप में सड़क पर खड़े होकर स्थानीय लोगों ने दोनों राष्ट्राध्यक्षों के लिए नारे लगाये हैं। अस्सी घाट से पीएम नरेन्द्र मोदी व फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रां एक बजड़े में सवार होकर गंगा में नौका विहार किया। उनके साथ्ज्ञ खुद सीएम योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहे। गंगा की बीच धारा में बजड़े से फ्रांस के राष्ट्रपति ने सारा घाट देखा है।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी व फ्रांस के पीएम के स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सजी काशी, देखें तस्वीर

स्वागत के लिए उमड़ा जनसैलाब, विभिन्न धर्मों की दिखी संस्कृति
पीएम नरेन्द्र मोदी व फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रां के स्वागत के लिए गंगा घाट पर लोगों की भीड़ उमड़ी रही। बजड़े में रामचरित्र मानस का पाठ हो रहा था और घाट के किनारे हिन्दू, बौद्ध, जैन आदि सभी धर्म की संस्कृति को दिखाया गया है। घाट पर भारत व फ्रांस का झंडा लिये बच्चे व स्थानीय लोगों में जबरदस्त उत्साह रहा। गंगा में नौका विहार करने के बाद दोनो राष्ट्राध्यक्ष दशाश्वमेध पहुंचे। इसके बाद सड़क मार्ग से चलते हुए नदेसर के लिए रवाना हो गये हैं।
यह भी पढ़े:-वीडियो में देखें पीएम नरेन्द्र मोदी व फ्रांस के राष्ट्रपति के लिए कैसे गंगा घाट सजाया गया

Show More
Devesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned