script

ड्रोन से सैनिटाइज होगा पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र, नागर विमानन और स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी हरी झंडी

locationवाराणसीPublished: Apr 17, 2020 09:40:05 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

वाराणसी के हॉटस्पॉट इलाकों को ड्रोन से किया जाएगा सैनिटाइज

ड्रोन से सैनिटाइज होगा पीएम मोदी का संस्दीय क्षेत्र, नागर विमानन और स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी हरी झंडी

ड्रोन से सैनिटाइज होगा पीएम मोदी का संस्दीय क्षेत्र, नागर विमानन और स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी हरी झंडी

वाराणसी. कोरोना वायरस (COVID-19) के बढ़ते खतरे के बीच पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र बनारस अब सबसे मजबूत लड़ाई लड़ने की स्थिति में है। शुक्रवार दोपहर के बाद जिले के चारों हॉटस्पॉट इलाकों को ड्रोन से सैनिटाइज करने का काम किया जाएगा। ड्रोन के जरिये 20 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइड घोल का छिड़काव एक बार में किया जा सकेगा। ऐसा करने में ड्रोन को महज आधे घण्टे का समय लगेगा।
पहले 50 एकड़ में होगी टेस्टिंग

नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया कि शुक्रवार को सबसे पहले 50 एकड़ में ड्रोन सेनेटाइजेशन कराकर इसकी टेस्टिंग कराई जाएगी। इसके बाद मदनपुरा, बजरडीहा के साथ बंगाली टोला, सोनारपुरा, गोदौलिया गंगापुर आदि को सैनिटाइज कराया जाएगा यह ड्रोन दिन में चार बार उड़ान भरेगा। नागर विमानन महानिदेशालय व स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके लिए अनुमति दे दी है। ये काम चेन्नई की ड्रोन निर्माता कंपनी गरूण एयरोस्पेस द्वारा किया जाएगा।
देश का तीसरा शहर बनेगा बनारस

बता दें की रायपुर और चेन्नई के बाद कोरोना के खिलाफ जंग में ड्रोन का उपयोग करने वाला बनारस तीसरा शहर बन रहा है। घनी आबादी वाले इस शहर में इस तरह के कदम की जरूरत बताई का रही थी।
क्या है बनारस का हाल

बता दें की अभी तक कोरोना वायरस के नौ पॉजिटिव केस बनारस में मिल चुके हैं। इनमें दो स्वस्थ होकर घर ना चुके हैं एक की जान चली गई है, वहीं छह को इलाज के लिए अस्पताल में दाखिल कराया जिनकी सेहत में सुधार बताया जा रहा है। वहीं पांडेय हवेली के रहने वाले परिवार के दो लोग और भी कोरोना से संक्रमित बताए गए हैं। हालांकि के लक्षण इनमें अभी प्राथमिक हैं। इनकी दूसरी रिपोर्ट भी शुक्रवार को आनी है। अगर दोनों पॉजीटिव हुए तक यहां कोरोना मरीजों की संख्या 11 हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो