scriptरेलवे कैसर संस्थान, टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल को सौंपेंगे PM मोदी! | PM Modi may be handed over India Railway Cancer Institute to TMC | Patrika News

रेलवे कैसर संस्थान, टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल को सौंपेंगे PM मोदी!

locationवाराणसीPublished: Sep 15, 2017 07:51:27 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

मुस्लिम महिलाओं से होगी गुप्तगू, डीरेका में किसानों को बांटेंगे किसानों को देंगे फसर ऋण मोचन का चेक।
 

नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी

वाराणसी. अगर सब कुछ ठीक रहा तो प्रधानमंत्रनरेंद्र मोदी आगामी 22-23 सितंबर के अपने वाराणसी दौरे के दौरान लहरतारा स्थित इंडियन रेलवे कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट को टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल को सौंप देंगे। इस संबंध में दोनों संस्थानों के बीच प्रक्रिया जारी है, कोशिश है कि 22 या 23 सितंबर को प्रधानमंत्री के हाथों ही इसका हस्तांतरण करा दिया जाए। इस कार्यक्रम पर फिलहाल प्रशासनिक स्तर पर माथा पच्ची जारी है। इसके अलावा पीएम इस बार विशिष्ट लोगों से तो मिलेंगे ही साथ में मुस्लिम महिलाओं से अलग से गुप्तगू भी करेंगे। तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पीएम का अपने संसदीय क्षेत्र की मुस्लिम महिलाओं से मिलने के आयोजन को काफी गंभीरता से लिया जा रहा है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने जो फैसला मुस्लिम महिलाओं के पक्ष में दिया है उसकी बुनियाद प्रधानमंत्री ने ही रखी थी। इसके अलावा वह 23 सितंबर को डीरेका के खेल मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे।
जहां तक इंडियन रेलवे के लहरतारा स्थित कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट का सवाल है तो रेलवे ने इसे टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल को सौंपने की तैयारी कर ली है। रेलवे बोर्ड ने भी इसे हरी झंडी दे दी है।अब टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल मुंबई इसका संचालन करेगा। लगभग तीन महीने पहले ही इसकी पहल शुरू हो गई थी। तय कार्ययोजना के तहत प्रथम चरण में भवन का विकास, दूसरे चरण में इलाज से जुड़ी अत्याधुनिक मशीनें और अन्य संसाधन लगाए जाने हैं। तीसरे चरण में यहां के तकनीक स्टाफ को ट्रेनिंग और एक्सपर्ट मुहैया कराना है। इस बीच दो दिन पहले ही टीएमसी और रेलवे के अधिकारियों के बीच बातचीत भी हुई। तब कहा गया कि दिसंबर तक रेलवे कैंसर इंस्टीट्यूट व टाटा मेमोरियल कैंसर इंस्टीट्यूट के बीच हस्तातंरण की प्रक्रिया पूरी की जानी है। इसके पहले ओएमयू तैयार कर लिया जाएगा। रेलवे बोर्ड के एडवाइजर हेल्थ डॉ. गजेंद्र कुमार ने इस्टीमेट तैयार करने के लिए पत्र भेजा है। जिसमें कर्मचारियों, पहले से भर्ती मरीजों व विकास से संबंधित रिपोर्ट बनाने का निर्देश दिया गया है। एडवाइजर हेल्थ की ओर से भेजा गया पत्र पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय गोरखपुर व मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय को प्राप्त हो गया है। इसमें लिखा है कि दिसंबर में एनईआर कैंसर हॉस्पिटल टाटा को हैंडओवर करने के लिए एमओयू तैयार कर लिया जाए। एमओयू के लिए रिपोर्ट तैयार करने के लिए रेलवे बोर्ड से पत्र प्राप्त हो चुका है। निर्देश के मुताबिक बिंदुवार रिपोर्ट तैयार करने की कार्रवाई की जा रही है। इसमें हॉस्पिटल में तैनात कर्मचारियों से संबंधित विशेष जानकारी मांगी गई है। इसके तहत कर्मचारियों से पूछा जाएगा कि वो कहां जाना पसंद करेंगे रेलवे के साथ या टाटा के साथ। इसी तरह रेलवे कर्मचारियों के मुफ्त इलाज से संबंधित दस्तावेज भी देने को कहा गया है। इस बीच प्रशासनिक सूत्र बताते हैं कि प्रधानमंत्री अपने काशी प्रवास के दौरान ही कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट को टाटा मेमोरियल को हस्तांतरित कर सकते हैं।
डीरेका मैदान
ajay IMAGE CREDIT:
इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण यह है कि पीएम अपने संसदीय क्षेत्र की मुस्लिम महिलाओं से मिलेंगे। यह इस दृष्टि से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव के दौरान या उससे पहले पीएम लगातार तीन तलाक के मुद्दे पर बोलते रहे हैं। उन्हीं की पहल पर सुप्रीम कोर्ट तक यह मामला गया और कोर्ट ने मुस्लिम महिलाओं के हक में फैसला सुनाया। तीन तलाक के मुद्दे पर पिछले विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी को काफी लाभ भी हुआ, तब विपक्ष ने शोर मचाना शुरू किया था कि मुस्लिम वोट कहां गए। इसी बिंदु पर ईवीएम पर भी सवाल उठा था। लेकिन बनारस की मुस्लिम महिलाओं ने तीन तलाक के मुद्दे पर बीजेपी का साथ दिया था। ऐसे में अब यह समझा जा रहा है कि पीएम मोदी उनका आभार चुका सकते हैं। साथ ही वह 23 सितंबर को डीरेका के मैदान में जनसभा को संबोधित करने के साथ किसानों को फसल ऋण मोचन का चेक देने के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास की चाबी भी देंगे। इसके लिए शुक्रवार को दो ट्रकों से सामान लेकर लगभग 22 मजदूर डीरेका मैदान पहुंचे। वह वहां पर पंडाल बनाने के साथ ही मंच बनाने का काम करेंगे। गुरुवार को जिलाधिकारी और कमिश्नर ने डीरेका इंटर कॉलेज के खेल मैदान और सिनेमा हॉल के पीछे केंद्रीय खेल मैदान का निरीक्षण किया था। इसके साथ ही डीरेका गेस्ट हाउस में साफ सफाई के साथ ही पुराने उपकरण बदलने का काम शुरू हो गया है। हालांकि पीएम क्या करेंगे, कहां जाएंगे इसका अंतिम निर्णय पीएमओ ही करेगा। ऐसे में जब तक पीएम का मिनट टू मिनट कार्यक्रम नहीं आता तब तक अंतिम तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता। वैसे अभी तक करीब 21 से ज्यादा कार्यक्रम सूची में डाले गए हैं।
डीरेका में पीएम की सभा की तैयारी
ajay IMAGE CREDIT:
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो