scriptयूक्रेन से लौटे पूर्वांचल के छात्रों से PM मोदी का वादा, मेडिकल की पढ़ाई को नहीं जाना होगा विदेश | PM Modi promise to Purvanchal students who returned from Ukraine will not have to go abroad for medical studies | Patrika News

यूक्रेन से लौटे पूर्वांचल के छात्रों से PM मोदी का वादा, मेडिकल की पढ़ाई को नहीं जाना होगा विदेश

locationवाराणसीPublished: Mar 04, 2022 10:32:49 am

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

रूस-यूक्रेन विवाद में यूक्रेन में फंसे वाराणसी और पूर्वांचल के विद्यार्थियों से प्रधानमंत्री ने की मुलाकात। सबका कुशल जाना और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि की जानकारी ली। उनका तनाव दूर करने की भरपूर कोशिश की। साथ ही उनसे वादा किया कि भारत सरकार उन जैसे बच्चो को अपने देश में बेहतर शिक्षा का प्रयास कर रहे हैं। प्रयास है कि किसी भारतीय को मेडिकल की पढ़ाई हो या अन्य तकनीकी शिक्षा किसी को विदेश न जाना पड़े।

यूक्रेन से लौटे विद्यार्थियों से मुलाकात करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

यूक्रेन से लौटे विद्यार्थियों से मुलाकात करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

वाराणसी. रूस-यूक्रेन विवाद में फंसे पूर्वांचल के छात्र अब धीरे-धीरे अपने गांव-घर लौटने लगे हैं। इसी कड़ी में 18 विद्यार्थी जब गुरुवार की शाम बनारस के बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरे तो उनसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिले। उन्होंने बच्चो से वादा किया कि हम पूरी कोशिश करेंगे कि किसी भारतीय बच्चे को मेडिकल की पढ़ाई के लिए विदेश न जाना पड़े। हालांकि उन्होंने इसके लिए एक दशक की महोलत भी मांग ली।
हवाई अड्डे पर हुई मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री ने बच्चों का तनाव दूर करने का भी भरपूर प्रयास किया। इसके लिए उन्होंने बच्चों संग हंसी मजाक भी किया। साथ ही सभी की पारिवारिक पृष्ठभूमि की जानकारी भी हासिल की। पीएम से मिलने वालों में वाराणसी के भी पांच विद्यार्थी रहे। इनमें पांडेयपुर की उन्नति पटेल, रोहनिया का राहुल तथा नेहा, तौसीफा और अभिषेक। प्रधानमंत्री से मिलने के बाद उन्नति का कहना रहा कि प्रधानमंत्री ने हर छात्र की बात सुनी। सभी को पर्याप्त वक्त दिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमें विदेश जाकर पढ़ाई करने वालों की चिंता है। हम उनके लिए कुछ अच्छा करना चाहते हैं।
उन्नति ने भारत सरकार के प्रति आभार जताते हुए कहा कि सरकार ने हमारी जान बचा ली। लेकिन इस किशोरी को इस बात की चिंता साल रही है कि रूस-यूक्रेन विवाद ने उनकी पढ़ाई प्रभावित की। किसी का एक साल और किसी का पूरा कैरियर बर्बाद होने के मुहाने पर पहुंच गया है। वहीं नेहा ने कहा कि जिस हवाई जहाज से वो लौटे उसमें उनके साथ जनरल वीके सिंह भी रहे। उन्होंने बताया था कि पोलैंड सरकार यूक्रेन में पढ़ रहे छात्रों की पढाई जारी रखने के लिए वैकल्पिक रास्ता तलाश रही है। बस थोड़ा सब्र करना होगा। सब जल्द ठीक हो जाएगा।
उधर प्रयागराज जिलाधिकारी संजय खत्री ने विशाल कुमार उमर वैश्य पुत्र अशोक कुमार उमर वैश्य निवासी पैडउल्लागंज हंडिया, रितिक दिवाकर पुत्र बोलता प्रसाद साकेत नगर धूमनगंज व रुचि पांडेय पुत्री घनश्याम पांडेय निवासिनी सुलेम सराय से मिले। ये सभी मेडिकल स्टूडेंट्स मंगलवार-बुधवार की रात प्रयागराज पहुंचे थे। तीनों यूक्रेन में रहकर मेडिकल की तैयारी कर रहे थे। मुलाकात के दौरान तीनों छात्रों का कहना रहा कि यूक्रेन में भारतीय छात्र फंसे हुए थे, लेकिन भारत सरकार की पहल से अब काफी छात्र स्वदेश वापसी कर चुके हैं। मुश्किल हालात में देशवासियों और सरकार ने उनकी काफी मदद की है इसे वह कभी नहीं भुला पाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो