scriptदेश का पहला गंगा रोप वे: काशी में हवाई सफर का आनंद, PM मोदी करेंगे शुरुआत, विदेशी कंपनी को बड़ी ज़िम्मेदारी.. | PM Modi to lay foundation stone for Ganga Rope way in Varanasi | Patrika News

देश का पहला गंगा रोप वे: काशी में हवाई सफर का आनंद, PM मोदी करेंगे शुरुआत, विदेशी कंपनी को बड़ी ज़िम्मेदारी..

locationवाराणसीPublished: Nov 24, 2021 06:17:44 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

देश का पहला गंगा रोप वे वाराणसी में बनने जा रहा है। जिसमें अब हवाई सफर का आनंद काशी में भी लोगों को मिलेगा। इसका शिलान्यास भी पीएम मोदी करेंगे। इस योजना में 410 करोड़ की लागत आएगी।

ganga_rope_way.jpg
पत्रिका न्यूज
वाराणसी. काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को और भव्य रूप देने के लिए वाराणसी को सजाने संवारने की परियोजना पर काम चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी 13 दिसंबर को कॉरिडॉर का लोकार्पण करने आ रहे हैं। इसी दिन गंगा नदी पर प्रस्तावित देश के पंहले गंगा रोपवे का भी वह शिलान्यास करेंगे। इस पर 410 करोड़ की लागत आएगी। यह एक किलोमीटर तक गंगा नदी पर बना होगा। इसके लिए इंटरनेशनल बिड दी जा चुकी है।
6 रूट का सर्वे, स्टेशन से पहला फेज
गंगा नदी पर बनने वाला देश का यह पहला रोपवे बहुत खूबसूरत होगा। बनारस शहर से होते हुए गंगा घाट, काशी विश्वनाथ कॉरिडॉर, अस्सी, जैसे कुल 6 प्रमुख रूटों को यह जोड़ेगा। अभी इसके पहले चरण पर काम शुरू होगा। पहले फेज में वाराणसी रेलवे स्टेशन से शुरू होगा। जिसकी लंबाई 6 किलोमीटर होगी।
6 देशों की कंपनियों का प्रस्ताव
रोपवे को बनाने के लिए 6 देशों की विदेशी कंपनियों ने इन्टरेस्ट दिखाया है। इन सभी का प्रस्ताव वाराणसी विकास प्राधिकरण को मिल चुका है। रोप वे को ट्रिपल पी मॉडल पर बनाया जाएगा। जिन कंपनियों ने प्रस्ताव भेजा है उनमें आस्ट्रिया, अमेरिका, फ्रांस, मलेशिया आदि देश शामिल हैं। वाराणसी विकास प्राधिकरण के चेयरमैन ईशा दुहान के मुतााबिक 13 दिसंबर को पीएम मोदी इसका शिलान्यास कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो