scriptPM Narendra Modi laid foundation stone of Banaras Dairy one lakh will get employment | पीएम मोदी की बड़ी चाल, बनारस डेयरी के बहाने बेरोजगार युवाओं को साधने की कोशिश | Patrika News

पीएम मोदी की बड़ी चाल, बनारस डेयरी के बहाने बेरोजगार युवाओं को साधने की कोशिश

पीएम मोदी ने गुरुवार को वाराणसी के करखियांव से बनारस डेयरी का शिलान्यास किया। जानकारी के मुताबिक बनास डेयरी, लखनऊ और कानपुर के बाद वाराणसी में अपना तीसरा प्लांट लगा रही है। इसकी क्षमता 5 लाख लीटर प्रतिदिन की होगी, जिसे 10 लाख लीटर प्रतिदिन तक बढ़ाया जा सकता है। माना जा रहा है कि इस डेयरी से 1 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

वाराणसी

Published: December 23, 2021 07:57:03 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाराणसी दौरे पर डेयरी के शिलान्यास के अलावा एक लाख 70 हजार 176 दुग्ध किसानों के खातों में 35.19 करोड़ रुपये डिजिटली ट्रांसफर किया। बता दें कि फिलहाल काशी में 111 जगहों से रोजाना 25 हजार लीटर से अधिक दूध की खरीद की जाती है। बनास डेयरी, लखनऊ और कानपुर के बाद वाराणसी में अपना तीसरा प्लांट लगा रही है। इसकी क्षमता 5 लाख लीटर प्रतिदिन की होगी, जिसे 10 लाख लीटर प्रतिदिन तक बढ़ाया जा सकता है। कहा जा रहा है कि एक तरह से पीएम मोदी और भाजपा ने बनारस डेयरी के शिलान्यास से बेरोजगार युवाओं को साधने की दूर की चाल चली है।
बनारस डेयरी सहित अन्य परियोजनाओं की आधारशिला व लोकार्पण करते नरेंद्र मोदी
बनारस डेयरी सहित अन्य परियोजनाओं की आधारशिला व लोकार्पण करते नरेंद्र मोदी
योजना के तहत प्लांट को 475 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 30 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा। बनास प्लांट से 50 हजार लीटर आइसक्रीम, 20 टन पनीर, 75 हजार लीटर छाछ, 50 टन दही, 15 हजार लीटर लस्सी और 10 हजार किलो मिठाइयों का उत्पादन किया जाएगा। इस प्लांट में एक बेकरी इकाई भी होगी। इसमें महिलाओं और बच्चों के लिए पोषक तत्वों की खुराक का उत्पादन करने के लिए टेक होम राशन प्लांट शामिल होगा। इस परियोजना से पूर्वांचल क्षेत्र के वाराणसी, जौनपुर, मछलीशहर, चंदौली, भदोही, गाजीपुर, मिर्जापुर और आजमगढ़ के करीब हजार गांवों के स्थानीय किसानों को फायदा होगा। दूध किसान हर महीना 8 से 10 हजार रुपये कमा सकेंगे। साथ ही ग्राहकों को भी अच्छी गुणवत्ता वाला सामान कम कीमत पर मिल सकेगा। कहा जा रहा है कि प्लांट शुरू होने के बाद 750 लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा जबकि इससे जुड़े 2350 लोगों और गांवों में लगभग 1 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।
ये भी पढें- पीएम मोदी ने काशी से विपक्ष पर बोला जोर का हमला, जानें क्या कहा...

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी करखियांव में जनसभा को संबोधित करने से पूर्व 475 करोड़ की बनास काशी संकुल परियोजना की नींव रखी। इस अमूल प्लांट की नींव रखने से किसानों संग क्षेत्र का विकास तय हो गया है। एक लाख 70 हजार दुग्ध उत्पादकों को 35.2 करोड़ रुपये बोनस का भी उन्‍होंने आनलाइन ट्रांसफर किया। इसके साथ ही आनलाइन अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसके बाद मंच पर अपने हाथो वाराणसी के छह परिवारों क्रमशः विनोद कुमार, जय कृष्ण उपाध्याय, अभय गायत्री देवी, अभय छोटेलाल चौहान, अभय दर्शन पाल एवं चंद्रशेखर मौर्य को घरौनी का भी प्रमाण पत्र उपलब्ध करायें। इसमें वाराणसी के तीनों तहसील सदर, पिंडरा व राजातालाब के दो-दो परिवार शामिल रहे। इसके बाद उत्‍तर प्रदेश भर के 20 लाख परिवारों को आनलाइन घरौनी यानी खतौनी भी जारी किया। इसमें 35 हजार परिवार वाराणसी जिले के शामिल रहे।
इस अवसर पर केंद्रीय भारी उद्यम मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडेय, उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री अनिल राजभर, पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0नीलकंठ तिवारी, स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, नगर विकास राज्य मंत्री गिरीश चंद्र यादव, सांसद बीपी सरोज, सांसद प्रभात भाई यश पटेल, सांसद सीमा द्विवेदी, एमएलसी अशोक धवन, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह, विधायक डॉ अवधेश सिंह, भाजपा प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा सहित पार्टी के अन्य पदाधिकारी रूप से उपस्थित रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.