scriptपीएम नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में काशी के इस गुरुद्वारा की चर्चा की | PM Narendra Modi man k baat Hindi News | Patrika News

पीएम नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में काशी के इस गुरुद्वारा की चर्चा की

locationवाराणसीPublished: Oct 27, 2019 06:26:49 pm

Submitted by:

Devesh Singh

सिख समाज ने पीएम की सराहना करते उन्हे संत की उपाधि से नवाजा, गुरू नानक देव महाराज की चरण स्पर्श भूमि है गुरुबाग का गुरूद्वारा

PM Narendra Modi

PM Narendra Modi

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी ने रविवार को मन की बात में इकोफ्रेंडली दीपावली, नारी शक्ति, अयोध्या, सरदार पटेल, गुरूनानक देव प्रकाश उत्सव पर चर्चा की है। पीएम ने अपने संसदीय क्षेत्र बनारस के गुरुबाग स्थित गुरूद्वारा के जिक्र किया है जिसकी सिख समाज ने सराहना करते हुए प्रधानमंत्री को संत की उपाधि दी है। समाज के परमजीत सिंह अहलूवालिया ने कहा कि पीएम मोदी हर विषय पर सोच-समझ कर बोलते हैं।
यह भी पढ़े:-अधिकारी पर अधिकारी नियुक्त, फिर नहीं थम रहा यहां का क्राइम
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संत पुरुष है। गुरूनानक देव महराज ने जिस तरह से सभी धर्म व संप्रदाय का सम्मान किया। उसी तरह पीए भी सभी को सम्मान दे रहे हैं। गुरूबाग स्थित गुरूद्वारा गुरू नानक देव महाराज की चरण स्पर्श भूमि हैं। पीएम मोदी ने गुरू के इस पावन धरती का जिक्र अपने हृदय से किया है। प्रधानमंत्री को यहां पर दर्शन करने जरूर आना चाहिए।
यह भी पढ़े:-मुस्लिम महिलाओं ने उतारी प्रभु श्रीराम की आरती, उर्दू में लिखी आरती का किया गायन
बेहद खास है गुरूबाग का गुरूद्वारा
फरवरी 1507में शिवरात्रि के अवसर पर गुरू नानक देव बनारस की यात्रा पर आये थे। गुरूबाग का गुरूद्वारा जहां पर स्थापित है वहां पर पहले सुंदर बाग था। यहां पर गुरू नानक देव शबद-कीर्तन कर रहे थे। इससे प्रभावित होकर बाग के मालिक पंडित गोपाल शास्त्री उनके शिष्य बन गये। गुरु नानक देव के आकर्षण प्रभाव से नगर में उनकी जय-जयकार होने लगी। इसी बीच पंडित चतुरदास को ईष्या होने लगी है। पंडित चतुरदास ने शास्त्रार्थ में कई विद्वानों को पराजित किया था। पंडित चतुरदास ईष्या के कारण गुरू नानक देव के पास गये। गुरू नानक देव उन्हें देख कर मुस्कुराते हुए कहा कि आप को मुझसे कुछ प्रश्र करते हैं तो इस बाग के भीतर एक कुत्ता है, आप उसे लेकर मेरे पास आये। पंडित जी तुरंत बाग में गये तो उन्हें वह जानवर मिल गया। जिसे लेकर वह गुरू नानक देव के पास पहुंचे। गुरू नानक देव ने जब उस पर अपनी दृष्टि डाली तो जानवर की जगह सुंदर धोती, जनेऊ, तिलक, माला धारण किये हुए एक विद्वान बैठा नजर आया। लोगों के पूछने पर बताया कि एक समय यह विद्वान था लेकिन उसके मन में ईष्या व अंहकार भरा हुआ था काशी में आने वाले विद्वानों को वह शास्त्रार्थ में पराजित कर भगा देता था। एक महापुरुष से काफी देर तक उसका वाद-विवाद हुआ था इस पर महापुरूष ने उसे श्राप दे दिया था। वह विद्वान जब महापुरूष से माफी मांगने लगा तो उन्होंने कहा कि कलयुग में गुरूनानक जी का आगमन होगा और उनकी कृपा दृष्टि से ही तेरा उद्धार होगा। इसके बाद गुरू नानक देव ने कहा कि कर्मकांड और बाह्य आडंबर में लिप्त लागों को मोक्ष की प्राप्ति तक तक नहीं होती है जब तक वह निश्चय के साथ परम पिता का स्मरण नहीं करते हैं। गुरू नानक देव के अलौकिक वचन सुनने के बाद पंडित चतुरदास को अपनी गलती का अहसास हुआ और वह श्रद्धा के साथ गुरू के चरण में नतमस्तक हो गया। यह सब सुनने के बाद पंडित गोपाल शास्त्री ने कहा कि गुरू महाराज के चरण पडऩे से मेरा बाग पवित्र हो गया है। ऐसे में यह बाग आपको समर्पित है। इसके बाद यह बाग गुरूद्वारे के नाम से प्रसिद्ध हो गया।
यह भी पढ़े:-सर्राफा करोबारी को बचाने के लिए तीन लुटेरों से निहत्थे ही भिड़ गया था कमलेश यादव, अपराधियों ने मार डाला
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो