PM मोदी के आदर्श गांव नागेपुर के लोगों ने लिया नेत्रदान का संकल्प

Ajay Chaturvedi

Publish: Aug, 31 2017 03:29:00 PM (IST)

Varanasi, Uttar Pradesh, India

वाराणसी/मिर्जामुराद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सांसद आदर्श गांव नागेपुर में इन दिनों चलाया जा रहा है नेतत्रदान पखवारा। इस अभियान के तहत गांव की छात्राएं, महिलाएं और पुरुष मिल कर लोगों को नेत्रादन के प्रति जागरूक करने में जुटे हैं। इसके लिए छात्राएं नुक्कड़ नाटक कर रही हैं। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से वे लोगों के अंदर नेत्र दान को लेकर व्याप्त भय व रूढ़िवादिता को तोड़ने का प्रयास कर रही हैं। इसमें उन्हें कामयाबी भी मिल रही है। गुरुवार को अभियान के पहले दिन ग्रामीणों ने नेत्रदान का संकल्प लिया। उनसे इससे संबंधित निर्धारित प्रारूप पत्र भी भरवाया गया।

 

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा नागेपुर को सांसद आदर्श गांव के रूप में चुने जाने के बाद से इस गांव में विभिन्न मुद्दों पर लोगों को जागरूक करने में जुटी है स्वयंसेवी संस्था लोक समिति। यह संस्था खास तौर पर महिलाओं को शिक्षित करने, उन्हें तमाम रूढ़ियों से बाहर निकलाने का काम कर रही है। इस समिति ने अभी पिछले महीने व्यापक रूप से पौध रोपण अभियान भी चलाया जिसमें बड़ी तादाद में ग्रामीण जुटे और उन्होंने गांव भर में तरह-तरह के फलदार व छायादार पौधे लगाए। इसी कड़ी में लोक समिति ने अब नेत्रदान पखवारे का आयोजन किया है।

 

लोक समिति ने इस नेत्रदान पखवारे से अघोर फाउंडेशन और वाराणसी आई बैंक सोसाइटी को भी जोड़ा है। इन तीनों ने मिल कर गुरुवार नागेपुर में नेत्रदान जागरूकता शिविर के साथ ही नि:शुल्क नेत्र परीक्षण, मोतियाबिंद एवं समलवाई पंजीकरण शिविर आयोजित किया। शिविर में करीब 200 लोगों ने अपनी आंखों की जांच कराई। नेत्र सर्जन डॉ सुनील साह के निर्देशन में डॉक्टरों की टीम ने आंखों की समस्या से सम्बंधित मरीजों का परीक्षण किया। जांच के दौरान ज्यादातर लोगों के सिर में दर्द, आंख में लालपन, पानी गिरना, आंख में खुजली होना, धुंधला या आंख से कम दिखाई देने जैसी शिकायतें पाई गईं। ऐसे सभी लोगों को डॉक्टरों ने उचित परामर्श तो दिया ही साथ ही जरुरी दवा भी दी। शिविर में करीब 100 लोगों को चश्मे वितरित किए गए। जांच के दौरान कुछ लोगों में मोतियाबिंद और आंख की गंभीर बीमारियां पाई गईं। अब डा0 सुनील शाह इन मरीजों का निःशुल्क आपरेशन करेंगे। जांच शिविर में लोगों को आंख की बीमारियों से बचाव के लिए लोंगो को साफ सफाई व अन्य उपाय की जानकारी भी दी गई। इस अवसर पर वाराणसी इंस्टिट्यूट आफ ऑप्टोमेट्री के छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक 'उजाले की ओर' दिखाया गया और लोगों से नेत्र दान करने की अपील की गई। इसमें नंदलाल मास्टर, रंजू सिंह, सोनी, सरिता, अनीता, सुनील, नाजमा, चंदा मौर्या, शिवकुमार, मधुबाला, समेत 11 से अधिक लोगों ने नेत्र दान का फार्म भरकर संकल्प लिया। लोक समिति के संयोजक नंदलाल मास्टर ने बताया कि आई बैंक सोसायटी द्वारा 25 अगस्त से 8 सितम्बर तक राष्ट्रीय नेत्रदान जागरूकता पखवारा मनाया जा रहा है। इसके तहत लोक समिति के सहयोग से गांव- गांव नेत्रदान जागरूकता अभियान चलाया जाएगा और लोगों से नेत्रदान की अपील की जाएगी।

शिविर में ये थे मौजूद

इस शिविर में आई डॉक्टर की टीम में डॉ सुनील शाह के अलावा डॉ अजय मौर्या, गिरीश शर्मा, शिवा, रवि मिश्रा, हेमंत, जफर, अनूप आदि लोग शामिल रहे। इसके अलावा कार्यक्रम में श्यामसुन्दर, सुनील, सरिता, श्यामसुंदर, पंचमुखी, कलावती, अमित, विद्या, शमाबानो, बेबी, मधुबाला, मंजिता, मनीष, पूजा आदि भी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संयोजन लोक समिति के संयोजक नन्दलाल मास्टर ने किया।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned