नरेंद्र मोदी ने 2019 लोकसभा चुनाव में इतना कर दिया खर्च, सरकारी आंकड़ों से हुआ खुलासा

अबकी चुनाव जीतने के लिए 2014 से कहीं ज्यादा खर्च करना पड़ा बीजेपी को

वाराणसी. लोकसभा चुनाव में बतौर प्रधानमंत्री वाराणसी से चुनाव लड़ने वाले नरेंद्र मोदी ने रिकार्ड मतों से जीत हासिल की। लेकिन इसके लिए उन्हें पैसा भी खूब बहाना पड़ा। बनारस के 26 उम्मीदवारों में सबसे अधिक पैसा नरेंद्र मोदी ने ही खर्च किया है अपने चुनाव प्रचार में। इसका खुलासा सरकारी आंकड़ों से हुआ है।

चुनाव प्रेक्षक रविकांत गुप्ता के सामने जो आंकड़ा रखा गया उसके अनुसार नरेंद्र मोदी का चुनाव खर्च जहां सबसे अधिक रहा। उन्होंने 2014 की तुलना में तकरीबन 12 लाख रुपये ज्यादा खर्च किए 2019 के चुनाव में। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय ने इस बार मत भले ही ज्यादा हासिल किए हों 2014 की तुलना में लेकिन खर्च में भारी कटौती की।

आंकड़ों के मुताबिक पीएम मोदी ने 23 मई रिजल्ट वाले दिन तक 49 लाख 26 हजार 878 रुपये खर्च किए। यह पिछले चुनाव में खर्च की गई धनराशि 37.62 लाख रुपये से तकरीबन 12 लाख रुपये ज्यादा है। यह तब है जब पीएम मोदी इस बार अपने चुनाव क्षेत्र में सिर्फ पर्चा दाखिल करने आए थे. उसी वक्त रोड शो भी किया था।

 

अजय राय

वहीं कांग्रेस के अजय राय ने पिछले चुनाव से भी कम खर्च किया। अजय राय ने इस बार 45 लाख 07 हजार 284 रुपये खर्च किए जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में उन्होंने 54.45 लाख रुपये खर्च किए थे। उधर दूसरे स्थान पर रहने वाली सपा -बसपा गठबंधन की उम्मीदवार शालिनी यादव ने 26 लाख 82 हजार रुपये खर्च किए। बता दें कि इस बार के लोकसभा चुनाव में एक प्रत्याशी को 70 लाख रुपये तक खर्च करने की छूट थी। लेकिन खर्च के मामले में पीएम मोदी समेत कोई भी प्रत्याशी इसके आसपास तक नहीं पहुंच सका है।

 

शालिनी यादव

चौंकाने वाला तथ्य ये है कि वाराणसी के 26 प्रत्याशियों में एक प्रत्याशी महाराष्ट्र के औरंगाबाद निवासी व पूर्व सैनिक मनोहर आनंद राव पाटिल ने चुनाव प्रचार में एक रुपये भी खर्च नहीं किया। नंगे पैर पैदल प्रचार किया। मंदिरों में रहे और अपने घर से लाया सत्तू खाकर पूरी निर्वाचन प्रक्रिया निबटा दी। जिला कोषाधिकारी शिवराम ने बताया कि सभी 26 प्रत्याशियों ने अपने खर्च का ब्यौरा सौंप दिया है। जल्द ही ये आंकड़े चुनाव आयोग की वेबसाइट पर सार्वजनिक कर दिए जाएंगे। उल्लेखनीय है वाराणसी संसदीय सीट से 26 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे।

 

Narendra Modi PM Narendra Modi Prime Minister Narendra Modi
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned