scriptनिकाय चुनावः 26 को मतदान, शाम तक थम जाएगा प्रचार का शोर | Polling for second phase of municipal corporation on November 26 | Patrika News

निकाय चुनावः 26 को मतदान, शाम तक थम जाएगा प्रचार का शोर

locationवाराणसीPublished: Nov 24, 2017 11:50:30 am

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

शाम पांच बजे सील होगी नगर की सीमा, शराब की दुकानें होंगी बंद, मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियां कल होंगी रवाना।

नगर निकाय चुनाव प्रतीकात्मक चित्र

नगर निकाय चुनाव प्रतीकात्मक चित्र

वाराणसी. नगर निकाय के दूसरे चरण का मतदान रविवार 26 नवंबर को होगा। ऐसे में मतदान से 48 घंटे पूर्व यानी शुक्रवार की शाम पांच बजे से थम जाएगा प्रचार का शोर। साथ ही सील हो जाएंगी जिले की सीमाएं। उसके बाद बगैर किसी वाजिब वजह के कोई बाहरी व्यक्ति नहीं प्रवेश कर पाएगा जिले की निगम सीमा में। देर शाम जिला व पुलिस प्रशासन सभी होटल व लॉज खंगालेंगे ताकि कहीं कोई बाहरी रहने न पाए। शाम पांच बजे के बाद शराब की दुकानें भी बंद हो जाएंगी। जिले की सीमा पर जांच तेज हो जाएगी शाम पांच बजे के बाद। प्रत्याशी और समर्थक घर-घर जा कर अपने-अपने पक्ष में समीकरण बनाएंगे। मतदाता पर्चियों का वितरण होग। संदेह की स्थिति में व आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में कार्रवाई की जाएगी।
संवेदन व अति संवेदनशील मतदान केंद्र


0 नगर निगम क्षेत्र- अतिसंवेदनशील 117 मतदान केंद्र 433 मतदेय स्थल। ’अतिसंवेदनशील प्लस 14 केंद्र व 78 बूथ।
0 पालिका परिषद, रामनगर-अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र तीन व मतदेय स्थल 20।
0 नगर पंचायत गंगापुर-अतिसंवेदनशील केंद्र चार व अतिसंवेदनशील बूथ छह।
99 बूथों से लाइव वेबकास्टिंग
नगर निकाय चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से कराने को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में हैं। बूथों को संवेदनशीलता की दृष्टि से तीन श्रेणी संवेदनशील, अतिसंवेदनशील व अति संवेदनशील प्लस श्रेणी में रखा गया है। नगर में अति संवेदनशील प्लस मतदान केंद्र 14 व मतदेय स्थल 78 हैं। अति संवेदनशील प्लस मतदान केंद्र समेत 99 बूथों पर मतदान के हर पल की रिपोर्ट के लिए लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। पहले सिर्फ 78 मतदेय स्थल पर ही यह व्यवस्था होनी थी। इन सभी बूथों का सत्यापन हो चुका है। चार मतदान केंद्रों की ड्रोन कैमरे से निगहबानी की तैयारी है।
ड्रोन कैमरों से हो सकती है निगबानी

ड्रोन कैमरे से हो सकती है निगहबानी। आयोग के निर्देश के तहत सभी अतिसंवेदनशील प्लस बूथों पर खास नजर होगी। नगर निगम क्षेत्र के 90 वार्डो के 274 मतदान केंद्र, 910 बूथों में 85 केंद्र और 278 बूथों को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। वहीं नगरपालिका परिषद रामनगर के 25 वार्डो के 11 मतदान केंद्र व 55 बूथों में आठ केंद्र और 35 बूथों को संवदेनशील घोषित किया गया है।
पोलिंग पार्टियों की रवानगी 25 को

पोलिंग पार्टियां 25 नवंबर को पहड़िया मंडी व पुलिस लाइन से मतदान केंद्रों के लिए रवाना होंगी। वाहनों के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। वाहनों पर संख्या आदि चस्पा किया जा रहा है। निकाय चुनाव में पार्षद व महापौर पद के प्रत्याशियों के चुनाव के लिए 26 नवंबर को कुल 10 लाख 84 हजार 821 मतदाता ईवीएम का बटन दबाएंगे। इसी प्रकार नगर पालिका परिषद रामनगर में अध्यक्ष व सदस्यों के चुनाव के लिए 48 हजार 611 मतदाता व नगर पंचायत गंगापुर में अध्यक्ष व सदस्य को चुनने के लिए 5948 मतदाता बैलेट बाक्स में अपना मत डालेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो