वाराणसी की यह युवा खिलाड़ी अब विश्व मंच पर लहराएगी परचम

-मिला वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप का टिकट
-फिलहाल हैं नेशनल चैंपियन
-सब जूनियर एशिया चैंपियनशिप में कर चुकी हैं प्रतिभाग

 

वाराणसी. खेल की दुनिया में बनारस के खिलाड़ी पहले से ही देश व दुनिया में अपना परचम लहराते रहे हैं। चाहे वो कुश्ती हो, पहलवानी हो, फुटबाल हो, हॉकी हो हर खेल में वाराणसी के खिलाड़ियों का पहले भी वर्चस्व रहा है। हॉकी और कुश्ती के लिए वाराणसी नर्सरी के रूप में माना जाता रहा है। भले ही कुछ दिनों के लिए इसमें थोड़ी शिथिलता आई हो पर अब फिर से ये खिलाड़ी अपना परचम लहराने लगे हैं। वैसे शिथिलता के लिए खिलाड़ी नहीं बल्कि खेलों के पैटर्न में परिवर्तन रहा जिसे सीख कर वो फिर से अपना दबदबा कायम करने को बेताब हैं।

इसी कड़ी में बनारस की पूजा यादव ने अपना परचम लहराना शुरू कर दिया है। जिला से प्रदेश और प्रदेश से राष्ट्रीय स्तर पर परचम लहराने के बाद अब वह विश्व पटल पर परचम लहराने को तैयार हैं। वाराणसी के भट्टी लोहता की रहने वाली पूजा यादव का चयन अंडर 23 वर्ष वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप के लिए किया गया है। यह प्रतियोगिता हंगरी मैं आयोजित होने वाली है। प्रतियोगिता 28 अक्टूबर से 3 नवंबर चलेगी।

ये भी पढें-National Championship में बनारस का दबदबा, एक और खिलाड़ी ने गाड़ा झंडा, हासिला किया मेडल

यह बनारस के लिए गौरव की बात है जिसके लिए बनारस के पहलवानों में खुशी का माहौल है। बता दें कि पूजा यादव इससे पहले 2016 में सब जूनियर एशिया चैंपियनशिप में भी प्रतिभाग कर चुकी हैं। चाइना में और स्कूल नेशनल में सब जूनियर नेशनल में गोल्ड गोल्ड जूनियर नेशनल में गोल्ड और अंडर 23 में नेशनल गोल्ड इस तरह 2014 से अब तक तमाम राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीत चुकी है।

ये भी पढें-वाराणसी की इस बेटी ने कर दिया धमाल, देश की इस बड़ी प्रतियोगिता में पाया गोल्ड

ऐसी युवा व प्रतिभाशाली खिलाड़ी के चयन पर वाराणसी के पहलवानों में खुशी की लहर है। एक तरफ से सभी ने पूजा यादव को बधाई एवं शुभकामना दी है। वाराणसी कुश्ती संघ ने पूजा यादव को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम के कुश्ती कोच व वाराणसी कुश्ती संघ के सचिव गोरख यादव ने यह उम्मीद जताई है कि पूजा इस विश्व मंच पर भी अपना परचम लहरा कर लौटेंगी। काशी का गौरव बढ़ाएंगी। पूजा यादव का यह दूसरा अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट होगा और पूजा यादव सिगरा स्टेडियम में अभ्यास करती है।

पूजा यादव
IMAGE CREDIT: अजय चतुर्वेदी
Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned