scriptबनारस के कृषि वैज्ञानिकों का यह अजूबा कमाल, एक ही पौधे में आलू-टमाटर दोंनो | potato tomato in a plant Varanasi scientist Dr Anant Bahadur research | Patrika News

बनारस के कृषि वैज्ञानिकों का यह अजूबा कमाल, एक ही पौधे में आलू-टमाटर दोंनो

locationवाराणसीPublished: Mar 24, 2019 06:37:24 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, जक्खिनी (शंहशाहपुर)] वाराणसी के प्रधान वैज्ञानिक डा. अनन्त बहादुर एवं उनकी टीम का शोध

potato and tomato in a plant

potato and tomato in a plant

वाराणसी. जिले के कृषि वैज्ञानिकों ने अनोखा रिसर्च किया है। यह शोध दुनिया में अजूबा है। क्रांतिकारी शोध है जिसके तहत एक ही पौधे में दो तरह की सब्जी उगाई जा रही है। यही हीं महज दो महीने में ही सब्जी बिकने काबिल हो जा रही है। यह शोध सब्जी किसानों के लिए काफी मददगार है। इससे उन्हें ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी और दो महीने में ही वह अपने उत्पाद को बाजार में बेंच कर मुनाफा भी कमा सकते हैं।
भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, जक्खिनी (शंहशाहपुर) वाराणसी के प्रधान वैज्ञानिक डॉ अनन्त बहादुर एवं उनकी टीम ने देश में पहली बार आलू के पौध पर टमाटर की पौध लगाने में सफलता हासिल की है। इसे ग्राफ्टिंग तकनीक से तैयार किया गया है जिसे पोमैटो या टोमटाटो भी कहा जाता है। इस नई तकनीक के माध्यम से आलू की नर्सरी पौध पर टमाटर की उन्नतशील किस्में बुवाई के एक महीने के अंदर ग्राफ्ट की जाती है जिन्हे देखभाल के बाद लगभग 20दिन बाद खेत या गमले में रोपित किया जाता है। रोपाई के दो माह बाद टमाटर की तुड़ाई शुरू हो जाती है जबकि आलू की खुदाई टमाटर के पौध के सूखते समय किया जाता है।
संस्थान में किए गये अध्ययन से पता चला कि प्रत्येक पोमैटो पौध से लगभग 1.5 किलो टमाटर एवं 500-600 ग्राम आलू की पैदावार होती है। यदि इन पौधों को खेत में मेड़ बनाकर लगाया जाय तथा टमाटर को सहारा दिया जाय तो और अधिक उत्पादन होने की उम्मीद है। पोमैटो को शहरी आबादी में घर की बालकनी में या बड़े गमलों में असानी से उगाया जा सकता है।
कोट

ग्राफ्टिंग तकनीक के माध्यम से बैंगन की पौध पर टमाटर लगाकर जड़-जनित बीमारियों के अलावा टमाटर की पौध को अधिक जल एवं सूखा से भी बचाने की तकनीक संस्थान द्वारा विकसित की गई है ।- डॉ. जगदीश सिंह, निदेशक,भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान
potato and tomato in a plant
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो