scriptबैंक में पैसे जमा करते हैं तो PPF अकाउंट आपके लिए है फायदेमंद, दोगुना मिलता है ब्याज | PPF Account given big profit to account holders know more about this | Patrika News

बैंक में पैसे जमा करते हैं तो PPF अकाउंट आपके लिए है फायदेमंद, दोगुना मिलता है ब्याज

locationवाराणसीPublished: Oct 15, 2019 06:53:51 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

PPF में इन्वेस्टमेंट को माना जाता है सबसे सुरक्षित, ऐसे मिलता है ब्याज

account

PPF में इन्वेस्टमेंट को माना जाता है सबसे सुरक्षित, ऐसे मिलता है ब्याज

वाराणसी. पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) पर सेविंग अकाउंट की तुलना में लगभग डबल ब्याज मिलता है। लंबे समय के लिए अगल इसमें पैसा रखा जाय तो इसे काफी फायदेमंद इन्वेस्टमेंट माना जाता है। भारत सरकार द्वारा समर्थित होने के कारण यह एक सुरक्षित निवेश भी है।
निवेश के बारे में जानें

एसबीआई के PPF अकाउंट में आप न्यूनतम 500 रुपये जमा कर सकते हैं। एक साल में अधिकतम 1,50,000 रुपये तक जमा कर सकते हैं। यह राशि एक साल में 12 किस्तों में भी चुका सकते हैं। ये अकाउंट एसबीआई, यूनियन एक्सिस समेत किसी बी ब्रांच में खोल सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।PPF अकाउंट की 15 साल में मैच्योर होगा। पीपीएफ में निवेश करने पर टैक्स छूट का फायदा उठा सकते हैं।
इस तिमाही ये रहेगी ब्याजदर

पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर अक्टूबर से दिसंबर की तिमाही के लिए सरकार ने ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है। अर्थात ब्याज दर को 7.9 फीसद ही रखने का फैसला लिया गया है। सरकार हर तिमाही में पीपीएफ पर ब्याज दर को तय करती है।
इन सुविधाओं के लिए नहीं देना होता कोई चार्ज

PPF अकाउंट को एक ब्रांच से दूसरे ब्रांच में या पोस्ट ऑफिस से बैंक या किसी बैंक से दूसरे बैंक में स्थानांतरित किया जा सकता है। इस सर्विस के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता है।
पांच साल के पहले नहीं बद कर पायेंगे खाता

सामान्य मामलों में 15 साल से पहले एक पीपीएफ अकाउंट का समयपूर्व बंद होने की अनुमति नहीं है। लेकिन आवश्यकता के समय इसे बंद किया जा सकता है लेकिन इसे पांच साल से पहले बंद नहीं किया जा सकता।
ये भी जानें

अगर आप पीपीएफ अकाउंट में एकमुश्त योगदान कर रहे हैं, तो इसे महीने की पांच तारीख से पहले करें। अगर आपने पहली बार एकमुश्त योगदान उस महीने की पांच तारीख के बाद किया है तो आपको ब्याज के रूप में कम राशि मिलेगी। अगर आप एकमुश्त डेढ़ लाख रूपये का योगदन महीने की पांच तारीख के बाद कर रहे हैं, तो साल के अंत में आपको 950 रुपये कम ब्याज मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो